Bacterial Infection के चलते 5 साल की बच्ची की मौत, सामान्य सर्दी समझकर डॉक्टर करते रहे नजरअंदाज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 12, 2023 - 11:58 AM (IST)

बैक्टीरियल इंफेक्शन यानी बैक्टीरिया संक्रमण की वजह से कई तरह की बीमारियां होती है और यह मौत का दूसरा बड़ा कारण है।  बैक्टीरियल इंफेक्शन आम तौर पर कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को अधिक प्रभावित करता है, तभी इसकी चपेट में ज्यादातर बच्चे आते हैं। हाल ही में एक  5 वर्षीय बच्ची की मौत सामान्य सर्दी के कारण हो गई। 

 

 डॉक्टरों ने बीमारी को नहीं लिया गंभीर

 डॉक्टरों को बहुत देर बाद पता चला कि कैथी कासिस को स्ट्रेप ए- एक प्रकार का बैक्टीरिया हो गया है, जो गले में खराश, स्कार्लेट ज्वर और त्वचा पर घाव पैदा कर सकता है।  लेकिन जब तक इसके लक्षणों का असली कारण पता चला, तब तक बहुत देर हो गई थी। 5 साल की बच्ची कैथी के सौतेले पिता ने बताया कि वह और कैथी की मां शुरुआत से ही बच्ची को लेकर चिंतित थे और जैसे-जैसे वह बीमार होती गई, उनका डर बढ़ता गया। हालांकि डॉक्टर का कहना था कि यह आम वायरस है और इसमें  चिंता करने की कोई बात नहीं है। 

सही इलाज होने पर बच सकती थी बच्ची की जिंदगी 

एक दिन सांस लेने में दिक्कत होने के बाद जब कैथी के माता-पिता उसे अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टरों ने  सीओवीआईडी-19 और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) की जांच की। दोनों परीक्षण में कुछ ना सामने आने के बाद बच्ची को घर भेज दिया गया। कुछ ही दिनों बाद, कैथी के होंठ नीले पड़ गए और वह अपनी मां की बांहों में गिर पड़ी। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उसके मस्तिष्क को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद पता चला कि बच्ची की मौत का कारण स्ट्रेप ए था,  यदि इस बीमारी का सही निदान किया जाता तो एंटीबायोटिक दवाओं से इसका इलाज किया जा सकता था। अपनी बेटी को 'वास्तविक जीवन के सुपरहीरो' के रूप में याद रखने के लिए कैथी की मां ने अपनी बच्ची के अंगों को दान कर तीन बच्चों की जान बचाई है। 


क्या होता है Bacterial Infection

 हमारे शरीर के अंदर भी कई बैक्टीरिया होते हैं, खासकर आंत में जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ बैक्टीरिया इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। बैक्टीरियल इंफेक्शन गले, फेफड़े, त्वचा, आंत और शरीर के कई अन्य हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन के उदाहरणों में काली खांसी, गले में खराश, कान का संक्रमण और यूरिन इंफेक्शन (यूटीआई) शामिल है। 

Bacterial Infection के लक्षण 

-बुखार
-ठंड लगना
-सांस लेने में कठिनाई 
-सिरदर्द
-थकान रहना
- भूख में कमी
-खांसी
-सीने में दर्द 

Content Writer

vasudha