ये 5 गांव अपनी खूबसूरती से नहीं बल्कि अजीबो-गरीब वजह से है फेमस

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 04:24 PM (IST)

पूरी दुनिया में बहुत-सी जगह ऐसी है जो अपनी खूबसूरती व साफ-सफाई से मशहूर है। ऐसे में लोग यहां घूमना पसंद करते हैं। मगर क्या आपने कभी नीले रंग का या बिना सड़क के गांव की कल्पना की है? जी हां, दुनिया में कुछ गांव ऐसे है जो अपनी खूबसूरती के साथ अजीब-सी वजहों से फेमस है। तो चलिए आज हम आपको 5 अजीबोगरीब गांव के बारे में बताते हैं...

बिना सड़क का गांव

सड़क के बिना किसी भी जगह की कल्पना नहीं की जा सकती है। मगर नीदरलैंड का गिएथूर्न गांव में लोग बिना सड़क के रहते हैं। असल में यह पानी के ऊपर बना है। ऐसे में यहां पर कहीं भी जाने के लिए नावों को इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इस खूबसूरत गांव में घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। 

एक किडनी वाला गांव

सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा मगर नेपाल में एक ऐसा गांव है जहां पर सभी लोगों की सिर्फ 1 किडनी है। इस गांव का नाम होकसे है। मगर दुनियाभर में 'एक किडनी वाले गांव' व 'किडनी वैली' के नाम से जाना जाता है। यहां के गांववासी एक ही किडनी के सहारे जी रहे हैं। कहा जाता है कि इस गांव के लोगों को मानव अंगों की तस्करी करने वालों ने पैसों का लालच देकर इनके 1-1 किडनी खरीद ली। साथ ही इन्हें किडनी के दोबारा उग जाने की बात कही थी। इन लोगों की झूठी बातों में आकर गांव वालों अपनी किडनी बेच दी।  

कुंग-फू विलेज

भारत का पड़ौसी देश चीन में तिआंझु नाम का गांव है। इस गांव की खासियत है कि यहां पर हर किसी को कुंग-फू आते हैं। ऐसे में यह गांव दुनिया भर में मशहूर है। साथ ही लोग इस गांव में आकर उनके इस हुनर को सीखते भी है। ऐसे में हमने हुनर से मशहूर इस गांव को 'कुंग-फू विलेज' कहा जाता है।

 

बिना सूरज का गांव 

इटली की खूबसूरती के चलते लोग यहां पर घूमना पसंद करते हैं। मगर यहां पर एक ऐसा गांव भी है जो अपनी खूबसूरती के अलावा भी मशहूर है। यहां बसा विगानेला गांव चारों तरफ से घाटियों से छिपा हुआ है। इसके कारण ठंडी के दिनों में करीब 3 महीने तक इस गांव में सूरज की रोशनी नहीं मिलती है। ऐसे में इन दौरान गांव में अंधेरा रहता है। मगर अब इस परेशानी से बचने के लिए वहां के  इंजीनियरों और वास्तुकारों ने मिलकर एक बड़े से आईने का निर्माण किया है। यह आईना प्रतिबिंबित होकर गांव में धूप पहुंचाने का काम करता है। इसी कारण इनके बारे में कहा जाता है कि इस गांव के पास अपना एक सूरज है। साथ ही यह 'शीशे का गांव' के नाम से मशहूर है। 

नीले रंग वाला गांव

अगर आप कभी स्पेन घूमने की सोच रहे है तो वहां के जुजकार गांव में जरूर जाएं। वहां पर आपको हर घर नीले रंग के पेंट हुआ दिखाई देगा। मानो आसमान जमीन पर उतर आया हो। कहा जाता है कि सन 2011 में इस गांव को थ्री-डी फिल्म बनाने के लिए चुना गया था। ऐसे में वहां के कुछ लोगों को अपने घरों को नीले रंग का कलर करवाने को कहा गया था। मगर बाद में वहां के सभी लोगों ने अपने घरों को नीले रंग से पेंट करवा लिया था। ऐसे में यह गांव नीले रंग वाला गांव बन गया। 
 

 

Content Writer

neetu