बेकिंग सोडा से हटाएं कपड़ों के जिद्दी दाग, जानिए और असरदार तरीके

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 11:58 AM (IST)

कई बार जाने-अनजाने में कपड़ों पर चाय का दाग या इंक लग जाता है जिन्हें निकालना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह दाग आसानी से जाने का नाम नहीं लेते। अगर आपके कपड़े पर भी चाय के दाग लगे है तो महंगे- महंगे डिटेरजेंट के इस्तेमाल से भी साफ नही हो रहे तो परेशान न हो। आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिनके इस्तेमाल से कपड़ों पर चाय के दाग आसानी से गायब हो जाएंगे। 


1. गुनगुने पानी में भिगोएं


अगर कपड़ों पर चाय गिरी है तो उसे गुनगुने पानी में भिगो दें। फिर इसपर डिटेरजेंट लगा कर 5 मिनट रखें और थोड़ा रगड़ें। फिर इसे पानी से धोएं। 

2. बेकिंग सोडा
अगर चाय या इंक के दाग जिद्दी है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा डालकर इसे अच्छे से रगड़ें और आधा घंटा ऐसे ही रहने दें। ऐसा करने से पाउडर चाय सोख लेगा और दाग आसानी से गायब हो जाएगा। 

3. टूथपेस्ट
अगर आपको जल्दी है लेकिन कपड़ों पर चाय का दाग भद्दा लग रहा है तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। दाग को हटाने के लिए तुरंत टूथपेस्ट लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। 

4. विनेगर


विनेगर भी कपड़ों पर से दाग मिटाने का अच्छा तरीका है। 1 चम्मच विनेगर को एक कप पानी में मिला लें। अब इस मिक्सचर को दाग पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। दाग आसानी से साफ हो जाएगा। 

5. नमक
चाय के दाग को निकालने में नमक भी काफी कारगर है। सुनने में थोड़ा अजीब हो लेकिन चाय के दाग वाली जगह पर नमक लगाकर रगड़ने दाग आसानी से चला जाएगा। नमक को दाग पर डाले और सुखने न दें। फिर बाद में इसे धो लें। 


 

Content Writer

Sunita Rajput