ठंड के मौसम में Vitamin D पाने के 5 बेस्ट तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2024 - 10:21 AM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन-डी भी बहुत ही आवश्यक माना जाता है। विटामिन-डी फैट सॉल्यूबल विटामिन होता है जो कैल्शियम और फॉस्फोरस को अब्जॉर्ब करने के लिए बेहद जरुरी माना जाता है। इसकी कमी होने के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द व इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। वैसे तो विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्त्रोत धूप मानी जाती है लेकिन धुंध पड़ने के कारण सर्दियों में लोग धूप नहीं ले पाते। ऐसे में आज आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए ऐसे 5 तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बिना धूप के भी विटामिन-डी ले पाएंगे। आइए जानते हैं...

बिल्कुल न खोएं मौका 

घने कोहरे और बादलों के बीच जब भी धूप निकले तो विटामिन-डी लेने का मौका बिल्कुल न छोड़ें। जब भी सूर्य चमकें थोड़ी देर धूप में जरुर बैठें। सूर्य की सीधे किरणें आपके शरीर को मजबूती देगी।

मशरुम 

यदि आप नॉन वेज नहीं खाते तो मशरुम के जरिए शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। एक स्टडी की मानें तो इंसानों की तरह मशरुम भी धूप से विटामिन-डी बनाता है ऐसे में डाइट में इसको शामिल करके आप विटामिन-डी की कमी शरीर में से पूरी कर सकते हैं। 

विटामिन-डी फोर्टिफाइड फूड्स 

आप ऐसे आहारों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जिनमें इस विटामिन की मात्रा काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती हो। संतरे का जूस, दूध, दही, सोया मिल्क का सेवन आप कर सकते हैं। 

फैटी और ऑयली फिश 

यदि आप वेजिटेरियन आहार खा लेते हैं तो मछलियां जैसे सॉल्मन, मॉकरेल, फ्लाउंडर, सोल, स्वॉर्डफिश को डाइट में शामिल करके विटामिन-डी की कमी शरीर में से पूरी कर सकती हैं।

सप्लीमेंट्स 

विटामिन-डी की सप्लीमेंट्स एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर आप ले सकते हैं।  

Content Writer

palak