मां लक्षमी होंगी प्रसन्न, घर में होगी धन वर्षा जब अपनाएंगे ये 5 Vastu Tips

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2023 - 03:51 PM (IST)

पैसे की जरुरत तो सब को होती है, जीवन में हर पड़ाव में चाहे घर बनाना हो, बच्चों को स्कूल- कॉलेज भेजना हो सब चीजों में पैसे की जरुरत तो पड़ती ही है। जीवन में पैसे की कमी तनाव और चिंता का कारण बन सकती है, यहां तक की पैसा ही आपरे किस्ते पर भी प्रभाव डालता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में धन की कोई कमी ना हो, तो फॉलो करें बस ये 5 वास्तु टिप्स....

कमरों में इन रंगों का करें चुनाव

कमरे के पूर्व दिशा में हल्के नीले रंग का चुनाव करें। इससे मन उत्तेजित रहता है और रचनात्मक और सकारात्मक सोच बढ़ती है। इसी तरह उत्तर दिशा में हरा, पूर्व दिशा में सफेद, पश्चिम दिशा में नीला और दक्षिण दिशा में लाल रंग का चुनाव करें।

इस दिशा में रखें घर की तिजोरी

वहीं वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर में तिजोरी को दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार तिजोरी का दरवाजे को उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए। इससे घर में धन की वृद्धि होती है।

इस दिशा में रखें जल निकाय

जल निकाय को उत्तर, उत्तर पूर्व में रखें। वहीं घर में आप कोई फाउंटेन लगवा रहे हैं तो उसके पानी की धारा को उत्तर से पूर्व की तरफ रखें। वहीं पानी की टंकी को घर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखें। पानी की टंकी इन दिशाओं में रखने पर घर में धन का प्रवाह बढ़ता है।

घर के दरवाजे और खिड़किया रखें साफ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दरवाजे और खिड़कियों को साफ रखना चाहिए। ऐसा करने से घर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. जिसके चलते घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है।

हमेशा व्यवस्थित रखें घर

कहते है कि जो घर साफ-सुथरा और व्यवस्थित रहता है वहां पर देवी लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है। वहीं वास्तु शास्त्र में भी कहा गया है। वास्तु के अनुसार घर के उत्तर दिशा व्यवस्थित रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है. वहीं घर के इस हिस्से में कोई भारी फर्नीचर या उपकरण न रखें। ऐसा करने से बचना चाहिए।

Content Editor

Charanjeet Kaur