5 तरह की होती है स्किन, जानिए किस पर सूट करेगा कैसा मास्क

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 12:01 PM (IST)

लड़कियां ग्लोइंग व बेदाग ब्यूटी पाने के लिए कई तरह के पैक, क्रीम या मास्क लगाती हैं। मगर हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। ऐसे में जब भी आप फेशियल करवाएं तो मास्क अप्लाई करते समय अपनी स्किन टाइप का ख्याल जरूर रखें। वहीं अगर आप स्किन के हिसाब से फेशियल करवाएंगी तो आपको लंबे समय तक फेशियल की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपकी स्किन के हिसाब से आपको कैसा फेस मास्क लगाना चाहिए। 

 

एक्ने स्किन के लिए ग्रीन टी

कुछ लड़कियां बार-बार होने वाले एक्ने को लेकर परेशान रहती हैं। ऐसे में आपको एक बार ग्रीन टी से बना मास्क ट्राई करना चाहिए। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो एक्ने से छुटाकार दिलाकर स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

ऐसे बनाएं मास्क

ग्रीन टी बैग को 1/2 कप पानी में उबालें और ठंडा करके छान लें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 2 मिनट तक मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जबयह सूख जाए तो आप इसे ताजे पानी से साफ करें।

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी

अगर स्किन ऑयली हो पिंपल्स जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। वहीं इसके कारण स्किन पर डलनेस भी आ जाती है। ऐसे में आपके लिए मुल्तानी मिट्टी से बना मास्क सही है, जो त्वचा में सीबब बनने से रोकता है और स्किन ऑयली नहीं होती।

ऐसे बनाएं मास्क

1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। ये आपके चेहरे से ऑयलीनेस की परेशानी खत्म करके आपको ग्लोइंग स्किन देगा।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही

कॉम्बिनेशन स्किन वो होती है, जिसमें चेहरे का टी-जोन हिस्सा ऑयली और बाकी हिस्सा ड्राई होता है। आपको कोई भी मेकअप या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करने से पहले अच्छी तरह चेक करना चाहिए, कि वो आपकी स्किन पर सूट करेगा या नहीं।

ऐसे बनाएं मास्क

इसके लिए 1 टेबलस्पून दही में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन नार्मल है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ड्राई स्किन के लिए केला

ड्राई स्किन के कारण चेहरे पर समय से पहले ही एंटी-एजिंग साइन दिखने लगते हैं। ऐसे में फेशियल करवाने के बाद आपको केले से बना मास्क लगाना चाहिए जो स्किन में नमी को बरकरार रखेगा।

ऐसे बनाएं मास्क

1/2 केला मैश करके इसमें 1 टेबलस्पून शहद या दही मिलाएं। इस फेस मास्क को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होगी।

डल स्किन के लिए पपीता

धूल-मिट्टी या प्रदूषण के कारण स्किन धीरे-धीरे डल पड़ जाती हैं, जिसके लिए लड़कियां क्रीम का यूज करती हैं। मगर आप घर के बने पैक से डल स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

ऐसे बनाएं मास्क

मास्क बनाने के लिए 2 टेबलस्पून पके पपीते को मैश करें और इसमें 1 टेबलस्पून दही मिक्स करें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे ना सिर्फ चेहरे का ग्लो बढ़ेगा बल्कि रंग भी साफ होगा।

 

Content Writer

Anjali Rajput