वजन को रखना है मेंटेन तो ना करें ब्रेकफास्‍ट खाते समय ये 5 गलतियां

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 12:08 PM (IST)

सुबह का नाश्ता करना सबसे जरूरी माना जाता है। असल में, इससे दिनभर काम करने की शक्ति मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर इसके लिए बेहद जरूरी है कि खाने मे हैल्दी चीजों का सेवन करना। मगर बहुत बार लोग वेट लॉस करने के चक्कर में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है, जो वजन कम करने की जगह बढ़ाने का काम करती है। एक स्टडी के मुताबिक भी ब्रेकफास्ट में कुछ अनहैल्दी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसलिए नाश्ते में हैल्दी चीजों को शामिल करके आप लंच में गैरजरूरी कैलोरी का सेवन करने से बच सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ब्रेकफास्ट के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में बताते हैं, जो वेट लॉस में बांधा डालने का काम करता है। 

स‍िर्फ जूस पीना गलत 

अगर आप वजन कम करने के लिए नाश्ते में सिर्फ जूस पीते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत हटा लें। असल में, जूस में फाइबरन होने से यह जल्दी पच जाता है। ऐसे में आपको थोड़े ही समय में दोबारा भूख लग सकती है। साथ ही पैक्ड जूस में चीनी की मात्रा अधिक व पोषक तत्वों की कमी होने से यह सेहत को नुकसार पहुंचाने का काम करते हैं। इसके जगह पर ब्रेकफास्ट में अमरूद, सेब, केला, मौसमी फल, वेजिटेबल जूस आदि शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें फाइबर अधिक होने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। इस रिसर्च के अनुसार, 1 दिन में करीब 14 ग्राम फाइबर की मात्रा लेने के लिए 10 प्रतिशत कैलोरी की आवश्यकता होती है। 

​नाश्ते में कैफीन का सेवन 

अक्सर लोग नाश्ते में चाय व कॉफी का सेवन करते हैं। मगर अधिक मात्रा में कैफीन से भरपूर ड्रिंक का सेवन करने से डीहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में इसकी जगह पर आप शेक, स्मूद, दूध या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। ये चीजें हैल्दी होने से शरीर को तंदुस्त रखने के साथ दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करेगी। साथ ही इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में वेट भी कंट्रोल रहेगा।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें

वेट लॉस करने के लिए खाने में हमेशा लो-कार्ब चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद एक्सट्रा पानी और चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके विपरीत अधिक कार्बोहाइड्रेस से भरपूर चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में खासतौर पर ब्रेकफास्ट में लो-कार्ब से भरपूर चीजों का सेवन करें। 

​प्रोटीन का कम सेवन मोटापे का कारण

वजन कम करने के लिए खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजें जरूर होनी चाहिए। असल में, प्रोटीन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे शरीर में फैट जमा होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही यह फूड क्रेविंग को भी करीब 60 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है। ऐसे में नाश्ते में अंडे, डेयरी प्रॉडक्ट्स, सूखे मेवे, सूरजमूखी के बीज, साबुत अनाज आदि चीजों को शामिल करें। इससे वजन कम करने से साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। 

चीनी का सेवन

लोगों को मीठा खाना बेहद ही पसंद होता है। इससे मूड अच्छा होने के साथ दिल और दिमाग दोनों ही खुश रहते हैं। मगर अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पेट और लिवर के पास फैट जमा होने मेटाबॉलिज्म संबंधी दिक्कतें हो सकती है। ऐसे में खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए नाश्ते में कम चीनी से तैयार चीजों का सेवन ना करें। अगर आप मीठा खाना ही चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इससे आपकी शुगर क्रेविंग कम होने के साथ स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। साथ ही वजन बढ़ने की कोई परेशानी भी नहीं होगी। 


 

Content Writer

neetu