चेहरे का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज, महीनेेभर में मिलेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 03:33 PM (IST)

वेट करने के बाद भी अक्सर चेहरे पर चिन या चिक्स पर मोटापा नजर आता है। चेहरे के फैट को कम करने के लिए लोग काफी कुछ ट्राई करते है। ताकि उनकी चिन सही दिखने लगे, किसी भी तरह से मोटी न लगे। इन्हें आप घर बैठे नेचुरल 5 तरीकों से सही कर सकते है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरुरत नही हैं। 

फेस की एक्सरसाइज 

फेस पर फैले हुए फैट को कम करने के लिए सबसे आसान तरीका फेस की एक्सरसाइज करना हैं। इससे न केवल आपके फैस का फैट कम होगा बल्कि आपकी मसल्स की शक्ति भी बढ़ेगी। 10 सेकेंड के लिए अपनी जीभ को बाहर निकाले जब तक आप चिन और गर्दन की मसल्स को महसूस न कर सकें। 

कार्डियो 

हर रोज कम से कम 20 से 40 मिनट तक कार्डियो और एरोबिक्स करें। जिससे न केवल आपके शरीर का फैट कम होगा बल्कि आपके फैस का फैट भी कम होगा। 

कम लें एल्कोहल 

फैस पर बढ़ रहे फैट को कम करने के लिए एल्कोहल की मात्रा को जरुर कम करें। कोशिश करें की दिन में सिर्फ एक ही गिलास लें, अगर हो सकें तो मत लें। जितना ज्यादा हो सकें अपनी दिनचर्या में पानी को जरुर शामिल करें। ज्यादा पानी आपकी शरीर में से फैट को कम करने में मदद करेगा। 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का कम करें प्रयोग 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में चाहे कम मात्रा में वसा पाया जाता है लेकिन यह मोटापे का मुख्य कारण होता है। इसमें मुख्यता व्हाइट ब्रेड, चावल, आटा, चीनी, सोडा, मिठाई शामिल रहती हैं। अपने रोजाना खाने में इनका प्रयोग कम करना चाहिए। 

कम खाएं सोडियम 

सोडियम वाला खाना खाने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। हर प्रोसेस्ड फूड में नमक का मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे शरीर में पानी कीमात्रा काफी जमा हो जाती हैं। इस कारण वॉटर रिटेंशन बढ़ने लगता है जो कि चेहरे की चर्बी को बढ़ा देता है। 

 


 

Content Writer

khushboo aggarwal