पीठ पर निकलने वाले पिंपल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2017 - 02:34 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) :  हर लड़की बेदाग खूबसूरती चाहती है पर कुछ लड़कियों के मुहांसे हो जाते है। कई लड़कियों के तो ये पिपंल फेस पर ही नहीं बल्कि पीठ,गले और आगे की तरफ भी हो जाते है। इनके होने के पीछे का कारण हार्मोन है, जो ज्‍यादा सीबम पैदा करते हैं और पिंपल बनाते हैं। यदि आप भी इसी समस्या से पीड़ित है तो आप हमारे दिए इन उपायों को करके देखें। यह बहुत ही चमत्कारिक रूप से फायदा देते हैं। इससे आपकी पीठ बेदाग हो जाएगी।


1. ऐलोवेरा जैल


एक्ने की समस्या में एेलोवेरा जैल बहुत ही फायदेमंद होती है। इस जैल को आप एेलोवेरा के टुकड़े को काटकर निकाल सकते हो। नहाने के बाद ऐलोवेरा को अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ पर पड़े दाग-धब्बे और एक्ने व इनकी वजह से हुई सूजन दूर हो जाती है।
2. हल्दी
पीठ पर एक्ने से हुए दागों को मिटाने के लिए तीन चम्मच हल्दी और पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाकर रात में उसे पीठ पर लगाएं। सुबह गुनगुने पानी के साथ इसे साफ कर लें। इसको दो हफ्ते लगातार लगाएं। इससे आपकी पीठ से दाग दूर हो जाएंगे।
3. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा, गुलाब जल और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लूफा पर रखें और फिर इससे अपनी पीठ पर धीरे-धीरे हल्के हाथ से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। लेकिन ध्यान रहे इसका प्रयोग करने के छः घंटे तक पीठ पर साबुन बिल्कुल न लगाएं। 
4. नारियल का पानी


पीठ को बेदाग करने के लिए नारियल पानी भी काफी कारगर साबित होता है। कच्चे नारियल का पानी अपनी पीठ पर रोज रात को लगाएं और सुबह उठकर धो लें। इससे कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे।
5. मुल्‍तानी मिट्टी पैक


गर्मियों में मुहांसो को दूर करने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक बहुत ही बढ़िया है। एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और पीठ पर लगाएं। इसे सूख जाने पर धो लें। इससे न सिर्फ पिपंल्ज बल्कि इनके दाग भी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाते है।


 

Punjab Kesari