बच्चे को Motivate करना है तो उसे रोज कहें ये 5 बातें

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 11:45 AM (IST)

सभी मां-बाप को अपने बच्चे से खास उम्मीदें होती है, जब बच्चा उनकी उन इच्छाओं पर खरा नहीं उतर पाता तो उसे डांटने लगते है। ऐसा करना बिल्कुल गलत है, इससे बच्चे के दिल में पेरेंट्स के लिए नफरत और उनका डर बन जाता है, जिससे वह अपना आत्मविश्वास खो बैठता है। बच्चे की खामियों को न गिनाते रहें बल्कि उसे जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ना सिखाए। इसलिए जरूरी है कि अपने बच्चों को रोजाना ऐसी बताें कहें, जिससे उसका अात्मविश्वास कम न हो और वह हमेशा आपकी बताई बातों से मोटिवेट होता रहे। 

 

 
1. हमें तुम पर गर्व हैं


बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने अौर उनकी सोच को सकारात्मक बनाने के लिए बच्चे को रोज यह बात कहें कि हमें तुम पर गर्व है। अगर वह पढ़ाई या खेल में नंबर वन नहीं बन पाया तब भी उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा दे। 

 


2. हम तुम्हारे साथ हैं
पेरेंट्स की डांट या पढ़ाई में निराशा हासिक होने के बाद बच्चे अक्सर तनाव में चले जाते है। ऐसे में उसे तनाव से दूर रखने के लिए उसका साथ टाइम स्पेंड करें। उसे यह बात जरूर कहें कि हम तुम्हारे साथ है बच्चे, तुम फिक्र मत करो। 

 


3. हमें तुम पर विश्वास हैं
सभी पेरेंट्स चाहते है कि उनका बच्चा पढ़ाई में अच्छे नंबर लाए। अगर बच्चा अच्छे नंबर नहीं लाता तो उसपर ज्यादा प्रैशर डालने के बजाए, उसपर अपना भरोसा दिखाए। 
इससे बच्चा मोटिवेट होगा और आगे अच्छे नंबर लेने की कोशिश जरूर करेगा। 

 


4. बच्चों की राय ले
अक्सर पेरेंट्स क्या करते है कि बच्चों की करियर चूज करते समय अपनी राय आगे रख देते है। उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बच्चा क्या करना चाहते है, उसका दिल किस करियर में लगता हैं। इसके अलावा घर के अन्य डिसीजन लेने से पहले भी बच्चों की राय लें। 

 

 

5. मेरा बच्चा स्मार्ट और इंटेलीजेंट हैं


बच्चा चाहें जैसा भी है लेकिन अपने पेरेंट्स के मुंह से यह शब्द जरूरर सुनना चाहता है। इसलिए उसे रोज किसी-किसी अच्छे काम में शाबाशी देते हुए यह बात जरूर कहें। 
 

Punjab Kesari