इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 01:08 PM (IST)

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। इससे शरीर को वायरस व अन्य बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। वैसे तो बहुत से लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अलग-अलग सप्लीमेंट्स और प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। मगर एक हैल्दी डाइट व डेली रुटीन में कुछ लाकर भी इम्यून सिस्टम स्ट्रांग किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के कुछ उपाय बताते हैं...

1. हेल्दी डाइट खाएं

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैल्दी लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, दलिया, डेयरी प्रोडक्ट्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करें। हैल्दी डाइट इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ शरीर को पर्याप्त मात्रा में  सूक्ष्म पोषक तत्व देने में मदद करती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनाएं रखने में मिलती है। इसके साथ इन विटामिन्स का सेवन करें...

विटामिन बी 6: इसके लिए चिकन, हरी सब्जियां,  साल्मन, टूना, केले और आलू का सेवन करें। 

PunjabKesari

विटामिन सी: खट्टे व विटामिन सी से भरपूर फल, संतरे और स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकोली, पालक आदि खाएं।

विटामिन ई: बादाम, सूरजमुखी और कुसुम तेल, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली का मक्खन, पालक, बादाम, मेथी आदि डेली डाइट में शामिल करें। 

आपका शरीर डायटरी स्त्रोतों से विटामिन को जल्दी अवशोषित करता है। ऐसे में किसी सप्लीमेंट की जगह संतुलित भोजन खाएं। 

2. खुद को हाइड्रेट रखें

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खाने के साथ पानी भी महत्वपूर्ण होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। दरअसल, शरीर की संचार प्रणाली में लिम्फ नाम का एक तरल पदार्थ होता है, जो शरीर के चारों तरफ संक्रमण से लड़ने वाली इम्यून कोशिकाओं की मदद करता है। यह अधिक मात्रा में पानी का बना होता है। ऐसे में शरीर डिहाइड्रेट होने बीमारियों से बचाव रहता है। आप चाहे तो पानी की कमी पूरी करने के लिए ताजे फलों व सब्जियों का जूस भी पी सकती है। 

PunjabKesari

3. रोजाना योगा व एक्सरसाइज करें

रोजाना 30 मिनट योगा व एक्सरसाइज करें। इससे शारीरिक विकास होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इससे इम्यूनिटी फंक्शन में सुधार होने से वायरस व अन्य गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। मांसपेशियां व हड्डियों में मजबूती आने के साथ तनाव दूर होता है। 

4. 7-8 घंटे की नींद लें

पर्याप्त नींद लेने से इम्यून सिस्टम तेज होता है। इससे शारीरिक व मानसिक रुप से बेहतर महसूस होता है। वहीं अनिद्रा की समस्या होने से दिनभर शरीर थका-थका व सुस्त रहता है। ऐसे में रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। एक रिसर्च के अनुसार, सोते समय संक्रमण के लड़ने वाले अहम अणु बनते हैं। वहीं जिन जो लोग नींद पूरी नहीं करते हैं, उनका वायरस की चपेट में आने का खतरा दूसरों की तुलना में अधिक रहता है।

PunjabKesari

5. तनाव कम लें

भले ही कोरोना के कारण हर कोई परेशान है। मगर ज्यादा चिंता करना किसी समस्या का हल नहीं होता है। इससे इम्यूनिटी कमजोर होने सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अपने मन और दिल को शांत रखें। इससे बचने के लिए फैमिली के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए। दोस्तों व ऑफिस के कर्मचारियों से फोन पर बात करें। गाने सुनने या बुक पढ़ें। इसके अलावा जो काम आपको शांति व सुकून देता हो उसे करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static