कैमिकल से नहीं, 5 नैचुरल तरीकों से करें बिकिनी लाइन का कालापन दूर

punjabkesari.in Monday, Apr 02, 2018 - 01:35 PM (IST)

महिलाओं को कई ऐसी ब्यूटी प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता हैं, जिनकी वजह से अक्सर उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। वैसे तो ब्यूटी से जुड़ी छोटी सी प्रॉबल्म भी महिलाओं को बर्दाश्त नहीं होती, जिससे निजात पाने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, वहीं डार्क प्राइवेट पार्ट की समस्या भी बहुत सी महिलाओं को रहती है, लेकिन इस समस्या को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। स्किन पर रैशेज, टाइट कपड़े पहनना, पसीना और यहां तक कि हार्मोन संबंधी कई कारणों से भी प्राइवेट पार्ट स्किन काली पड़ जाती है। फिर चाहे पेल्विक एरिया हो या इनर थाई का कालापन, आप अपनी इस त्वचा संबंधी समस्या से बिना किसी महंगे प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है कैसे। 

 

 

1. दही


दही में स्किन के डार्क पैचेस को नैचुरली तरीके से लाइट करने की क्षमता होती है। इसके अलावा इससे प्राइवेट पार्ट की जलन और रैशेज भी दूर रहते है। इसलिए अपनी डार्क स्किन एरिया पर 10-15 मिनट तक दही लगाएं और गुनगुने पानी से साफ करें। 

 

2. बेसन 


पानी में बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी के साथ धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 

 

3. एलोवेरा जैल


एलोवेरा में कई मिनरल्स और विटामिन्स होते है, जो कोलेजन की मात्रा बढ़ाने और डार्क स्किन को लाइट करने में मदद करते है। एलोवेरा जैल को 20-30 मिनट तक डार्क प्राइवेट पार्ट पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ कर लें। 

 

4. हल्दी


हल्दी एक ऐसी भारतीय सामग्री है, जो स्किन को साफ करने में मदद करती है। हल्दी में संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे काली पड़ी स्किन पर लगाएं। 

 

5. गुलाबजल और चंदन
चंदन पाऊडर में गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। सूखने के बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से साफ करें। इससे डार्क प्राइवेट पार्ट की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। 

Punjab Kesari