रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ना करें ये 5 गलतियां

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 05:40 PM (IST)

सर्दी के कहर से बचने के लिए आमतौर पर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग तो सोने के लिए भी हीटर का इस्तेमाल करते हैं। इससे वह ठंड से तो बच जाते हैं लेकिन उनकी सेहत को काफी नुकसान होता है। इससे स्किन संबंधी कई समस्याएं जैसे रूखी त्वचा, खुजली, रेड पैचेज और झुर्रियां आदि होने का डर रहता है। अगर आप भी रूम हीटर चलाते हैं तो जानिए कुछ खास बातें।

 

रूम हीटर से होने वाले नुकसान

बच्चों को खतरा

बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा कोमल होती है। हीटर से निकलने वाली ड्राई एयर बच्चों की नाजुक स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हौ। कई बार इससे बच्चों को जलने का खतरा भी रहता है। अगर आपके घर में भी बच्चे हैं जो हीटर का कम इस्तेमाल करें।

श्वास संबंधी समस्या का खतरा

शुष्क हवा में सांस लेने से श्वास संबंधी समस्याओं के खतरे बढ़ जाता है। इससे अस्थमा के मरीजों को ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे नाक से खून निकलने की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

 

अन्य बीमारियां होने का डर

हीटर के आगे बैठने के बाद कई बार लोग अचानक रूम से बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर का तापमान में तेजी से बदल जाता हैं। इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बड़ जाता हैं।

 

आंखों में खुजली

ज्यादा देर इलेक्ट्रॉनिक रूम हीटर के सामने बेठना सेहत के लिए बहुत ही खराब है। इससे ना सिर्फ कमरे की हवा शुष्क होती है बल्कि आंखों की नमी भी खत्म हो जाती है। इससे ड्राई आई की समस्या हो सकती है। हीटर लगाने के दौरान घर के हिस्सों में पानी भरकर रखें इससे हवा में नमी बनी रहेगी।

त्वचा में रूखापन आना 

हीटर लगाने से हवा की सारी नमी खत्म हो जाती है। इसका असर सिधा त्वचा पर पड़ता है। स्किन काफी ड्राई हो जाती है और रैशेज की समस्या होने लगती है। स्किन में नमी बनाए रखने के लिए अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और भरपूर पानी पीएं।

रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी

समय- समय पर गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या सूप आदि का सेवन करते रहें। इससे गले में नमी बरकरार रहेगी। 
रूम हीटर को लगातार चलाकर ना रखें। 
कमरा ज्यादा गर्म होने पर खिड़की दरवाजे खोल दें।
बच्चों को रूम हीटर के ज्यादा नजदीक न रखें।
इश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 
हीटर के आगे बैठने के बाद एकदम बाहर ना निकलें।

Content Writer

Vandana