800 क्विंटल बेसन, 1000 क्विंटल आटा, 1250 टिन घी...राजस्थान की सबसे बड़ी शादी में पहुंचेगे 5 लाख मेहमान

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 03:12 PM (IST)

राजस्थान में एक बहुत बड़ी शादी चर्चा में बनी हुई है, इस शादी को देखने के लिए गिनिज बुक वाले भी पहुंच गए हैं। यह शादी इसलिए भी खास है क्योंकि यहां 2222 वर वधु के जोड़ें एक साथ विवाह के बंधन में बंधेगे। इन जोडों में 111 मुस्लिम भी हैं जिनका काजी निकाह करवाएंगे। इस नजारे को देखने के लिए शहर तथा आसपास के इलाकों से भी सुबह- शाम लोगों का हुजूम उमड़ रहा है।

PunjabKesari
कम समय में एक साथ एक की पंडाल की छत के नीचे बड़ी संख्या में जोड़ों के विवाह का रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी बारां पहुंचकर रिकॉर्ड का सत्यापन कर रही है। टीम में 300 से अधिक सदस्य बताए गए हैं सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन को लेकर बड़े पैमाने पर व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया है। कोटा-बारां एनएच 27 पर 2000 बीघा पर विशाल मैदान बनाया गया है, यहां 70 बड़े डोम  बनाए गए हैं जहां सभी जोड़ों को एक साथ बैठाया जाएगा।

PunjabKesari
गायत्री परिवार के पंडित अग्नि के समक्ष फेरे दिलवाएंगे वही काजी समाज के जोड़ों का निकाह कराएंगे। इस विवाह में पांच लाख लोगों के मेहमान के रुप में आएंगे, जिसकी तैयारी एक महीने से चल रही है। छह हजार लोगों का स्टाफ खाने और अन्य जिम्मेदारी देख रहा है। इतना ही नहीं एक करोड़ लीटर पानी का बंदोबस्त करने के लिए पूरे इलाके में 17 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है।

PunjabKesari
खाने में 800 क्विंटल बेसन की बरफी, 800 क्विंटल नुक्ती, 350 क्विंटल नमकीन बना ली गई है, बाकी चीजें हलवाई बना रहे हैं।  करीब पंद्रह सौ क्विंटल पूडी और सब्जी बननी है ।इसके लिए 1000 क्विंटल आटा लिया गया है, करीब तीन सौ क्विंटल स्टॉक अलग से है। देसी घी के 1250 टिन और मूंगफली तेल के 2500 टिन मंगाए गए हैं।  26 तारीख को भोजन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है।

PunjabKesari
यह आयोजन इतना भव्य होगा इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि करीब तीस पंडाल खाना खिलाने के लिए बनाए गए हैं, जिसमें  करीब पचास हजार लोग एक साथ खाना खा सकते हैं। राजस्थान की सबसे बड़ी शादी में कई बड़े नेता और देशभर से प्रमुख जैन उद्योगपति भी भाग लेंगे, इसके तहत हेलीकॉप्टर के लिए भी हेलीपैड तैयार करवाए गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static