किचन में रोजाना काम आएंगे ये 5 टिप्स

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 06:22 PM (IST)

खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आए भी क्यों न आखिर इंसान के दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। मर्दों के मुकाबले खाना बनाने का शौंक महिलाओं को ज्यादा होता है। ऐसे में आज के यह टिप्स किचन की रानी के बहुत काम आने वाले हैं। जो उसके काम को आसान बनाने के साथ-साथ बनाए गए खाने को भी लजीज बनाएंगे।

सही जगह पर रखें हर चीज

अपनी रसोई में पड़ी सब चीजों को योजना अनुसार टिका कर रखें। किसी भी चीज को गलत-मलत जगह पर न रख दें ताकि खाना बनाने वक्त चीजें आसानी से मिल सकें।

सही चाकू का करें इस्तेमाल

अपने चाकू को गुम होने से बचाएं। जब हम नया चाकू लाते हैं तो उसे हमारे हाथों में चढ़ने में काफी समय लगता है। आपको जिस चाकू की आदत पड़ी हो उसे गुम होने से बचाएं। 

सब्जी हमेशा ढक्कर पकाएं

अगर आप कुछ उबलने के लिए रख रही हैं तो ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर या पैन का ढक्कन बंद हो। इससे एक तो खाना जल्दी पकेगा साथ ही खाने के पोषक तत्व भी कायम रहेंगे। 

नॉनवेज को मेरिनेट करना न भूलें

अगर आप मीट या चिकन पकाने जा रही हैं तो उसे मेरिनेट यानि मसाले लगाकर कुछ घंटे रखना न भूलें। इससे एक तो चिकन स्वाद बनेगा साथ ही उसे ज्यादा पकाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। 

सब्जियां उबालते वक्त रखें ध्यान

यदि आप सब्जियों को उबालने जा रहीं हैं तो सब्जियां डालने से पहले ही पानी को उबाल लें। इससे एक तो आपका समय बचेगा साथ ही सब्जियां सही तरीके से बॉयल होंगी। 

Content Writer

Harpreet