सुकून भरी नींद के लिए बैडरुम में लगाएं ये 5 पौधे

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 06:12 PM (IST)

दिनभर की भागदौड़, तनाव व अन्य कई कारणों से कुछ लोगों को नींद ना आने यानि अनिद्रा की समस्या हो जाती है, जिसके लिए लोग या तो नींद की दवाई लेना शुरु कर देते हैं जो कि बुरी लत बन जाती हैजो शरीर के बाकी अंगों पर बुरा प्रभाव डालती है। सुकून भरी नींद के लिए सबसे बेस्ट और नेचुरल तरीका है बेडरूम में पौधे लगाना। बेडरूम में ऐसे पौधे लगाएं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हो। चलिए हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताते है जिन्हें आम बेडरुम में लगाकर सुकून भरी नींद पा सकते हैं।


चमेली से महकाए रूम 

एक अध्ययन के मुताबिक, चमेली के फूलों से नींद अच्छी आती है। दरअसल, इसकी महक व्यक्ति के मन को शांत रखती है और मूड को ठीक करती है इसलिए बेडरूम में फ्लॉवर पॉट को चमेली के फूलों को सजाए।  

थकान भगाएगा लैवेंडर

लैवेंडर की खुशबू दिमाग को सुकून पहुंचाती है। बेडरूम में इन फूलों को रखने से नींद अच्छी आती है और तनाव दूर रहता है। वहीं, लैवेंडर के फूलों में एंटीसेप्टिक व दर्दनिवारक गुण होते हैं जो तंत्रिका थकावट और बेचैनी को दूर करने में मदद करते है। 

गार्डेनिया रखें दिमाग को शांत

यह एक विदेशी फूल है, जिसकी खुशबू काफी तेज होती है और यह मन व दिमाग को शांत रखता है। इसे बेडरूम में लगाने से रात को नींद अच्छी आती है। 

चैन की नींद दिलाए एलोवेरा 

औषधीय गुणों के भरपूर एलोवेरा घर के वातावरण को भी शुद्ध रखता है। इसको बेडरूम में लगाने से न केवल आपको शुद्ध हवा बल्कि चैन की नींद भी मिलेगी। 

स्नेक प्‍लांट देगा ताजगी

यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींचकर बेडरूम में ताजगी फैलाता है। इसे बेडरूम में लगाने से न केवल हवा शुद्ध होती है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी भरपूर मिलती है। 

Content Writer

Sunita Rajput