Forbes 2021: डायने बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला, 5 भारतीय मूल औरतों का नाम भी शामिल

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 04:35 PM (IST)

फोर्ब्स मैगजीन ने 100 सबसे अमीर स्व-निर्मित (Self-Made) महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में भारतीय-अमेरिकी 5 ऐसी महिलाओं के नाम भी शामिल है, जिन्होंने खुद के दम पर अपनी पहचान बनाई। इसमें पेप्सिको की पूर्व अध्यक्ष और सीईओ इंद्रा नूयी, नीरजा सेठी, सिंटेल की सह-संस्थापक, नेहा नारखेड़े, कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, जयश्री उल्लाल सहित भारतीय मूल की 5 महिलाओं का नाम शामिल है।

 

बता दें कि डायने हेंड्रिक्स (Diane Hendricks) $11B की कुल संपत्ति के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। जबकि $6.5 B की कुल संपत्ति जूडी फॉल्कनर (Judy Faulkner) दूसरे और $6.3 B की कुल संपत्ति मेग व्हिटमैन (Meg Whitman) तीसरे स्थान पर है। चलिए आपको बताते हैं इस लिस्ट में शामिल होने वाली 5 महिलाओं के बारे में...

PunjabKesari

इंदिरा नूयी (Indra Nooyi)

$ 290 मिलियन की कुल संपत्ति के साथ नूयी ने पेप्सिको में 12 साल से अधिक समय बिताया। नूयी भारत में पली-बढ़ी और येल से MBA की पढ़ाई की। वह 2019 में अमेज़न के बोर्ड में शामिल हुईं। अब वह फोर्ब्स की सूची में 91 वें स्थान पर हैं।

PunjabKesari

जयश्री उल्लाल (Jayshree Ullal)

जयश्री उल्लाल का जन्म लंदन तो परवरिश भारत-दिल्ली में हुई। अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष और CEO जयश्री उल्लाल फोर्ब्स की लिस्ट में 16वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 1.7 अरब डॉलर है। उल्लाल के पास कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म अरिस्टा नेटवर्क्स के 5% शेयर हैं। फिलहाल वह कैलिफोर्निया में अपने पति विजय उल्लाल व दो बेटियों के साथ रहती हैं।

PunjabKesari

नीरजा सेठी (Neerja Sethi)

नीरजा एक अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 26वें स्थान पर हैं। उन्होंने अपने पति भरत देसाई के साथ ट्रॉय, मिशिगन में अपने अपार्टमेंट में घऊ परामर्श और आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल की सह-स्थापना की। सेठी को अपनी हिस्सेदारी के लिए अनुमानित $ 510 मिलियन प्राप्त हुए जब फ्रांसीसी आईटी फर्म एटोस एसई ने अक्टूबर 2018 में सिंटेल को 3.4 बिलियन डॉलर में खरीदा।

PunjabKesari

नेहा नरखेड़े (Neha Narkhede)

नरखेड़े 925 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 29वें स्थान पर हैं। नरखेड़े क्लाउड कंपनी कंफ्लुएंट के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं। उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की और जॉर्जिया टेक में प्रौद्योगिकी में परास्नातक की पढ़ाई की। नारखेड़े के परिवार के पास कंपनी का 8% हिस्सा है जो जून 2021 में 9.1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर सार्वजनिक हुआ था।

PunjabKesari

रेशमा शेट्टी (Reshma Shetty)

रेशमा शेट्टी फोर्ब लिस्ट में 39 वें स्थान पर हैं। वहएक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी गिंग्को बायोवर्क्स की सह-स्थापना की, जो नए जीवों की खोज और बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए डेटा एनालिटिक्स और रोबोटिक्स का उपयोग करती है। उसकी कीमत 750 मिलियन डॉलर है। उसने अपने पति बैरी कैंटन के साथ गिंग्को की सह-स्थापना की और कंपनी 17.5 बिलियन डॉलर के SPAC सौदे में सार्वजनिक होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static