अनचाहे बालों को बिना दर्द के दूर करें ये 5 होममेड पैक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 12:55 PM (IST)

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए लड़कियां वैक्सिंग का सहारा लेती हैं लेकिन इसमें उन्हें काफी दर्द का सामना भी करना पड़ता है। साथ ही कई बार इससे साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में इसकी की बजाए आप होममेड पैक से अनचाहे बालों की छुट्टी कर सकते हैं। इससे ना ही तो कोई दर्द होगा और ना ही कोई साइड इफैक्ट। साथी ही इससे आपके पार्लक का खर्चा भी बच जाएगा।

 

क्यों होती है अनचाहे बालों की समस्या?

चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या अक्सर स्ट्रेस, पीसीओडी और हाई टेस्टोस्टेरोन के कारण होती है। अगर आप भी वैक्सिंग के साइड इफैक्ट से डरती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू ट्रीटमेंट बताएंगे, जिनसे चेहरे के अनचाहें बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें होममेड पैक

हल्दी पैक

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल भी अनचाहे बालों से मिनटों में छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं, इस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो भी लाता है। इसे बनाने के लिए 1-2 टीस्पून हल्दी में दूध या पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे अनचाहे बालों पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। अगर आपके चेहरे पर हल्के बाल हैं तो आप इसमें बेसन, चावल का पानी और ओट्स मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।


पीपता का पैक

पपीते में पपैन सक्रिय एंजाइम होता है, जो अनचाहे बालों को बिना किसी साइड इफैक्ट्स के दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए 1-2 टेबलस्पून कच्चे पपीते का पल्प और ½ टीस्पून हल्दी पाउडर को मिलाकर अनचाहे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। इसे बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार नियमित रूप से यह पैक लगाने पर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

 

अंडे का मास्क

इस पैक को बनाने के लिए 1 एग व्हाइट में 1 टेबलस्पून शुगर और ½ मक्की का आटा मिलाएं। अब आप जिस बॉडी पार्ट्स से बाल हटाना चाहते हैं वहां इस पैक को 10-15 के लिए लगाएं और सूखने के बाद इसे पीलॉक मास्क की तरह उतार लें। फिर उस जगह को पानी से साफ कर लें। इससे आप बिना किसी साइड इफैक्ट व दर्द के अनचाहे बालों से छुटकारा पा लेंगे।

चीनी व नींबू का पैक

2 टेबलस्पून चीनी, 2 टीस्पून फ्रैश नींबू का रस और 10 टेबलस्पून पानी मिक्स करें। फिर इसे बढ़े हुए बालों पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मालिश करते हुए इसे साफ कर लें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाने पर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

 

बेसन और दूध

त्वचा के अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ यह पैक चेहरे को ग्लोइंग भी बनाता है। इसे बनाने के लिए ½ कटोरी बेसन, ½ कटोरी दूध, 1 टीस्पून हल्दी पाउडर और 1 टीस्पून फ्रेश क्रीम मिक्स करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे बालों वाले एरिया पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से स्क्रब करते हुए इसे निकाल दें।

Content Writer

Anjali Rajput