Summer Beauty: सन टैनिंग के लिए 5 होममेड फेस पैक

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 10:05 AM (IST)

चाहे कितना भी सनस्क्रीम और क्रीम लगा लो लेकिन गर्मियों में तेज धूप और प्रदूषण त्वचा को ड्राई और डल बना ही देते हैं। यही नहीं सूरज की तेज किरणों के कारण टैनिंग की समस्या भी हो जाता है, जिसके कारण चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। इसे छिपाने के लिए कुछ लड़कियां तो कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा और गर्मियों में भी आपकी त्वचा खिली-खिली भी रहेगी।

 

टैनिंग के लिए फैसपैक
-हल्दी और बेसन का पैक

बेसन- 2 टेबलस्पून
हल्दी- 1 चुटकी
गुलाब जल- 1 टेबलस्पून
दूध- 1 टेबलस्पून

बनाने की विधि

सबसे पहले बाऊल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस पैक को चेहरे, गले और अन्य प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्का-सा पानी लगाकर इसे स्क्रब करते हुए छुड़ाएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

-नींबू का रस और गुलाबजल

नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
खीरे का रस- 1 टेबलस्पून
गुलाबजल- 1 टेबलस्पून

बनाने की विधि

नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाबजल को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे टैनिंग वाले हिस्से में अच्छी तरह लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्का-सा पानी लगाएं और मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। आप इस पैक का इस्तेमाल रोजाना भी कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ टैनिंग की समस्या दूर होगी बल्कि यह सूरज की किरणों से भी आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करेगा।

 

-एलोवेरा और टमाटर पैक

मसूर दाल पाऊडर- 1 टेबलस्पून लाल
टमाटर का रस- 1 टेबलस्पून
एलोवेरा का रस- 1 टीस्पून

बनाने की विधि

बाऊल में मसूर दाल पाऊडर, टमाटर का रस और एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे आधे घंटे तक प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर स्क्रब करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें। अगर आप इसका बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं तो हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

-नींबू के छिलके का फेस पैक

नींबू के छिलके का पाऊडर 
कच्‍चा दूध- 1 टीस्‍पून 

बनाने की विधि

एक कटोरी में कच्‍चा दूध और नींबू के छिलके का पाऊडर डालें। यह पेस्‍ट ना ही बहुत गाढा होना चाहिए और ना ही पतला। पेस्‍ट को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार यूज किया जा सकता है।  

-शक्‍कर और नींबू फेस पैक

शक्‍कर- 1 टीस्‍पून
ग्‍लिसरीन- ½ टीस्‍पून
नींबू का रस- 1 टीस्‍पून

बनाने की विधि

एक कटोरी में शक्‍कर, ग्‍लिसरीन और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को स्‍क्रब की तरह लगाएं और मसाज करते हुए हल्‍के हल्‍के रगड़ें। चेहरे पर कम से कम 3-4 मिनट तक स्‍क्रबिंग करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगा और टैनिंग भी दूर होगी।

Content Writer

Anjali Rajput