जिद्दी ब्लैकहेड्स को रातों-रात गायब करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, पार्लर से भी बेहतर होगा रिजल्ट

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 11:10 AM (IST)

चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है। ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते। आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को कम करने में सहायक हैं...

अंडा

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सुखने दें। आखिर में हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है।

ग्रीन टी

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

केले का छिलका

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स का कम करने का काम करता है।

हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होता है। हल्दी में जरुरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur