कैंसर से बचना है तो जरूर करें इन 5 हर्ब्स का सेवन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 11:22 AM (IST)

अन्य बीमारियों की तरह कैंसर भी तेजी से फैल रहा है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है। यह मुख्य रूप से सेहत पर ध्यान न देना, लापरवाही बरतनी, गलत और पौष्टिक चीजों का सेवन न करने से फैलती है। यह समस्या शरीर में कोशिकाओं के अनियंत्रित वृद्धि की वजह से होती है। समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह  व्यक्ति के मौत का कारण बनती है।  भले आज इसे रोकने या इससे बचने के लिए कई दवाएं आ गई है लेकिन कुछ हर्ब्स द्वारा भी इससे निजात पाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर कुछ ऐसी जड़ी-बुटियों के बारे में बताते है जिसे अपनी डेली रूटीन में यूज करने से आपको इस घातक बीमारी के लड़ने और इसे खत्म करने में मदद करेंगी। 

हल्दी

हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जो बीमारियों के बचाने के लिए एक औषधीय स्वरूप साबित होती है। रिसर्च के मुताबिक इसमें कुर्कुमिन नाम का तत्व होने से यह कैंसर को खत्म करने में मदद करती है। 

लहसुन

लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने की शक्ति प्रदान करता है। इसमें अलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो फेफड़ों में होने वाले कैसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप थोड़ी मात्रा में लहसुन को खाने से कैंसर होने के चांचिस लगभग 80 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

अदरक 

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन करना कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है। यह मुख्य रूप से महिलाओँ में होने वाले स्तन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह कैंसरको फैलने से रोकने में मदद करता है। 

गिलोय 

गिलोय के बीजों और पत्तों को बीमारियों के इलाज करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से यह किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करती है। यह कैंसर को रोकने और उसका इलाज करने में यूज किया जाता है। कैंसर से बचे रहने के लिए यह एक  आयुर्वेदिक औषधि है। ऐसे में इसका सेवन करना चाहिए। 

आंवला 

विटामिन सी से भरपूर आंवला शरीर में कैंसर कोशिकाओं के कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भारी मात्र में होने से यह शरीर में कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने नही देता है। नियमित रूप से सेवन करने से यह कैंसर के सेल्स को 70 से 90 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है। 

 

Content Writer

Sunita Rajput