सर्दियों में ब्रेकफास्ट के तौर पर खाएं ये 5 तरह के Oats

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 09:29 AM (IST)

फाइबर से भरपूर ओट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। यह ग्लूटेन फ्री साबुत अनाज है जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। ओट्स खाने से कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। वेट लॉस डाइट में इनको शामिल करने की सलाह दी जाती है। वहीं सर्दियों में ओट्स का सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर मजबूत बनती है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि सर्दियों में आप ओट्स को कैसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

ओट्स चिला 

ओट्स से बना हेल्दी चिला आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक ऐसी हेल्दी रेसिपी है जिसे आप अपने मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के तौर पर शामिल कर सकते हैं। 

ओट्स एग ऑमलेट 

ओट्स एग ऑमलेट के साथ आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ऐसे में सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से बॉडी एनर्जेटिक रहेगी। 

मसाला ओट्स 

सिंपल मसालों से बने ओट्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप ब्रेकफास्ट के तौर पर शामिल कर सकते हैं। सुबह गर्मा-गर्म मसाला ओट्स के साथ दिन शुरु करने से आपके शरीर को एनर्जी भी मिलेगी। 

ओट्स सूप 

स्वाद से भरपूर ओट्स का सूप आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। नाश्ते के तौर पर इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। आप शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए ओट्स का सेवन कर सकते हैं।

ओट्स इडली 

लाइट और हेल्दी रेसिपी के तौर पर ओट्स इडली भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन होसकती है। सांबर चटनी के साथ आप इसका सेवन करके नाश्ते के तौर पर कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगे।  

Content Writer

palak