Thighs को परफेक्ट शेप देने के लिए करें ये 7 एक्सरसाइज

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 02:33 PM (IST)

परफेक्ट बॉडी शेप पर्सनैलिटी को बढ़ाने का काम करती है लेकिन अगर आपकी बॉडी शेप सही ना हो तो फिगर खराब नजर आता है, खासकर महिलाओं के लिए। महिलाओं के पेट, जांघ और हिप्स में सबसे ज्यादा फैट जमा होता है, जिसकी वजह से वह जींस या टाइट कपड़े पहनने में झिझक महसूस करती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आसान एक्सरासइज के बारे में बताएंगे, जिससे आप तेजी से जांघों का फैट बर्न कर सकती हैं।

 

जांघों की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज

जम्पिंग जैक

जम्पिंग जैक एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ हार्ट रेट बढ़ती है बल्कि इससे हाथ और पैर दोनों टोनअप भी हो जाते हैं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 25 बार करें लेकिन हर जंप के बीच ज्यादा देर तक आराम न करें।

साइड लंज

जांघों की चर्बी कम करने के अलावा यह एक्सरासइज पेल्विस एरिया को भी टोन अप करती है। इस एक्सरसाइज को करते समय हर पैर में आप 10 मिनट के तीन सेट करें।

लेग लिफ्ट

इसके साथ साइड प्लांक में पैरों को लिफ्ट करने से जांघों का फैट तेजी से बर्न होता है और उसे परफेक्ट शेप मिलती है। इस एक्सरासइज को तीन सेट में 15 से 20 बार दोनों साइड से करें। 

सूमो स्क्वाट

पैरों व जांघों को शेप में लाने के लिए नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करें। तेजी से फैट बर्न करने के लिए इस एक्सरसाइज के 15 राउंड के तीन सेट करें। साथ ही इसे करते समय क्वाड्रिशेप की बजाए जांघ के भीतरी हिस्से पर ध्यान दें।

वाकिंग लॉंजेस

इस एक्सरसाइज में आपको पैरों को आगे-पीछे करना पड़ता है। इसमें आप हर पैर के साथ 10 का तीन सेट बार-बार करें। इससे जांघ के भीतरी हिस्से से लेकर ग्लूट्स को परफेक्ट शेप मिलता है।

साइकलिंग

जांघों को चर्बी को कम करने के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज करें। इसको करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री ऊपर ले जाएं। इसके बाद टांगों को साइकिल की तरह से चलाएं। लगभग 1 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें। इक प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

लेग स्ट्रैच

लेग स्ट्रैच एक्सरसाइज करने से भी जांघों की फैट को कम किया जा सकता है। सबसे पहले पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। अब अपनी एक टांग को फोल्ड करके दूसरे टांग के घुटने से लगाएं। फिर दूसरी टांग को अपने हाथों से स्ट्रैच करें। इस एक्सरसाइज को लगभग 5 मिनट के लिए करें।

Content Writer

Anjali Rajput