दुनिया की 5 खतरनाक जगहें, जो एक बार गया वापिस नहीं आया

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 12:59 PM (IST)

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : दुनिया में कई ऐसी जगहें जो रहस्यों से भरी पड़ी हैं। इनमें से कुछ जगहें ऐसी हैं जहां एक बार कोई चला जाए तो वापिस नहीं आता। कई वैज्ञानिक लोग भी इन रहस्यों के बारे में पता लगाने गए और वे भी वापिस नहीं आए जिस वजह से आज तक उन जगहों के राज नहीं खुल पाए। आइए जानिए ऐसी ही कुछ रहस्यमयी जगहों के बारे में


1. Superstition Mountains
इन पहाड़ों के बीच एक सोने की खदान है जिसे साल 1800 में जैकोब वॉल्ट्स नाम का एक शक्स खोजने गया था लेकिन उसने इस खदान के बारे में किसी को नहीं बताया और उसकी मौत के साथ ही यह राज भी दफन हो गया। कहा जाता है कि उसी खदान की खोज में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

2. South Atlantic Anomaly
खोज करने के लिए वैज्ञानिक अंतरिक्ष में जाते रहते हैं और वहां से सुरक्षित वापिस भी आ जाते हैं लेकिन South Atlantic Anomaly नाम के इस अंतरिक्ष में जो भी प्लेन गया वह कभी वापिस नहीं आ पाया। 

3. The Devil’s Sea
जापान देश की इस जगह का नाम Devil’s Sea इसलिए पड़ा क्योंकि इस जगह के पास से गुजरने वाला हर व्यक्ति दोबारा कभी दिखाई नहीं देता। इस बात की खोज करने के लिए 1952 में सरकार ने 31 लोगों का ग्रुप भेजा लेकिन वे सभी लोग भी वापिस नहीं आए।

4. Bigelow Ranch
480 एकड़ में फैली इस जगह से एक अनोखी कहानी जुड़ी है। 1994 में दो लोग टैरी और ग्वैन इस जगह को देखने गए थे और उन्होंने वहां एक लोमड़ी देखी जो आकार में काफी बड़ी थी। उस लोमड़ी ने इन दोनों पर हमला कर दिया और टैरी ने आगे से लोमड़ी पर पिस्तौल से फायरिंग की लेकिन उस लोमड़ी पर कोई असर न हुआ। ऐसे में बड़ी मुश्किल से इन दोनों ने अपनी जान बचाई। ऐसी ही हर रोज कई अजीब तरह की हरकतें यहां होती रहती हैं जिसका पता लगाने के लिए रिसर्च टीम जुटी है लेकिन अब तक इस बात को सुलझा नहीं पाए। 

 5. Point Pleasant
इस जगह पर सन् 1966-67 में लोगों ने एक उड़ने वाले शक्स को देखा था जो करीब 7 फीट लंबा था और उसकी आंखे चमकीली थी लेकिन कुछ समय के बाद वहां ऐसी कोई चीज देखने को नहीं मिली। लोगों का मानना है कि वह एलियन था लेकिन यकीन से कोई सही बात नहीं कह पाया।
 

Punjab Kesari