सफर के दौरान उल्टी व चक्कर से बचाएंगे ये 5 देसी टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 05:27 PM (IST)

घूमने-फिरने का शौंक तो हर किसी को होता है लेकिन कई लोगों को उल्टी आने का डर लगा रहता है। जिस वजह से वे लोग सफर में जाना अवॉइड करते हैं। अगर आप को भी इस परेशानी का सामना करना पढ़ता है। तो आज हम आप को उल्टी रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिससे आप बेपरवाह हो कर अपने दोस्तों या फैमिली के साथ सफर इंज्वॉय कर पाएंगे।

 

प्‍याज

सफर के दौरान उल्टियों से बचने के लिए आधा घंटा पहले 1 टीस्पून प्याज का रस और 1 टीस्पून अदरक का रस मिला कर पीने से आप उल्टियों पर काबू पा सकते हैं। इसके अलावा आप यह मिश्रण साथ भी लेकर जा सकते हैं।

लौंग

कई बार सफर के दौरान जी मिचलाने लगता है। ऐसे में आप मुंह में लौंग रख रकते हैं। इससे जी मिचलाने से राहत मिलेगी।

अदरक

सफर में यदि घबराहट व जी मिचलाने लगे तो अदरक की गोलियां या अदरक की चाय का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

पुदीना

पुदीना पेट की मांसपेशियों को आराम देता है। पुदीने का तेल उल्टियां रोकने के लिए बहुत फायदेमंद है। सफर के दौरान रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़क कर सूंघने से इस प्राॅब्ल्म से राहत मिलती है। सूखे पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर पीने से भी राहत मिलती है।  इसके अलावा पुदीना और 1 चम्मच शहद मिला कर पीने से भी फायदा मिलेगा।

नींबू

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो उल्‍टी व जी मिचलाने की समस्‍या को दूर करता है। 1 कप गर्म पानी, 1 नींबू रस और चुटकी नमक को अच्छे से मिला कर पिएं। इसके अलावा नींबू रस, गर्म पानी और शहद को अच्छे से मिलाकर पाने से राहत मिलेगी।

 

Content Writer

Vandana