भारत के 5 बेस्ट हिल स्टेशन, बर्फबारी के लिए हैं पॉपुलर

punjabkesari.in Thursday, Jan 03, 2019 - 01:07 PM (IST)

बर्फबारी के चलते लोगों में घूमने-फिरने का क्रेज ज्यादा देखने को मिलता है। इन दिनों कई हिल स्टेशन पर बर्फबारी होती है जिससे इनकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। विंटर वेकेशन में लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर वह खूब मजे कर सकें। अगर आप भी बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं। 

 

गुलमर्ग

गुलमर्ग सर्दियों में घूमने के लिए सबसे पॉपुलर जगहों में से एक है। यहां पर नवंबर से जनवरी के आखिर तक बर्फबारी होती रहती है। बर्फ से ढका हुआ गुलमर्ग बहुत ही खूबसूरत दिखता है जो लोगों को अपनी तरफ खींचता है। यहा पर लोग ज्यादातर स्कीइंग करना पसंद करते हैं।

औली

दुनियाभर में उतराखंड का औली बर्फबारी के लिए फेमस है। यहां पर दिसंबर के शूरू में बर्फबारी होने लगती है। अगर आप भी विंटर वेकेशन में बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो औली घूमने जरूर जाएं। 

पहलगाम

पहलगाम जम्मू कश्मीर का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह कश्मीर के छोटे से जिले अनंतनाग में स्थित है। यह बहुत ही खूबसूरत जगह है जो लोगों को अपनी तरफ खींचता है। पहलगाम में कुदरत के बहुत से नजारे देखने को मिलेंगे। हर साल यहां पर हजारों पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने आते हैं। यहां पर रहना व खाना भी सस्ता है। 

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर बहुत ही खूबसूरत जगह है जो अपनी वादियों से मशहूर है। हर साल सर्दियों में लोग मुक्तेशवर धाम की खूबसूती को देखने आते हैं। यह नैनीताल से करीब 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिसंबर को यहां बर्फबारी देखने को मिलती है। बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए लोग भारी संख्या में आते हैं जिससे होटल और खाने के व्यवसाय में फायदा होता है। 

गंगटोक

गंगटोक एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां पर बहुत से लोग हनीमून मनाने भी आते हैं।  
सिक्किम की राजधानी गंगटोक में इस साल बहुत अच्छी बर्फबारी हुई। यहां पर लोग स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुत्फ उठाने आते हैं। यहां का स्थानीय खाना भी बहुत ही लाजवाब है जो लोगों को बहुत पसंद आता है।


Content Writer

Vandana