400 साल पुराना यह महल नहीं किसी Hill Station से कम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 05:38 PM (IST)

दुनियाभर में घूमने-फिरने के लिए बहुत से खुबसूरत महल है जो अपनी-अपनी खासियत के लिए मशहूर है। आज हम आपको ऐसे ही एक महल के बारे में बताने जा रहें है जिसकी सुंदरता और वैभव की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। मध्यप्रदेश में बने इस महल को देखने के लिए हर साल देश-विदेश से टूरिस्ट आते है।

नदी के तट पर बना उज्जैन का शाही कालियादह महल करीब चार सौ साल पुराना है। इस महल को मांडू के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने बनवाया था। इस महल की खासियत यह है कि इसके अंदर हर वक्त पानी भरा रहता है। इसके अंदर बने 52 कुंडों के कारण यह हमेशा पानी से भरा रहता है।

कालियादह महल का ऐतिहासिक बनावट और सौन्दर्य का आकर्षण आज भी वैसे का वैसा ही है। यहां पर बने कुड़ों को देखकर समझ ही नहीं आता कि पानी कहां से आ रहा है। इस अलावा इस महल के चारों तरफ रंग-बिरंगें फूलों की क्यारियां देखने को मिलती है।

हरियाली के दिनों यहां पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है जब यहीं रंग-बिरंगे फूल देखने को मिलते है। यहां पर हर समय किसी मेले की तरह लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा इसके निकट बने ब्रह्मकुंड और सूर्य नारायण का मंदिर को भी आप देख सकते है। मानसून के दिनों में यह महल आधे से ज्यादा पानी के अंदर डूब जाता है।

Punjab Kesari