भारत में मिले कोरोना के नए वैरिएंट के 400 मामले, दूसरी लहर में इन लोगों को अधिक खतरा

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 11:55 AM (IST)

देश में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। लगातार कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। इससे न सिर्फ सरकार की बल्कि आम लोगों की भी चिंता बड़ रही है। दुनिया भर में वैक्सीनेशन अभियान तो चलाया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद कोरोना के मामलों में कोई फर्क नहीं देखा जा रहा है। एक तरफ जहां बढ़ते कोरोना के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं वहीं दूसरी यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजील के वैरिएंट ने भी प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।

वैरिएंट के 400 मामले आए सामने

दरअसल यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजील का वैरिएंट इसलिए भी चिंता बढ़ाने वाला है क्योंकि यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों की मानें तो भारत में इस वैरिएंट के अभी तक 400 मामले सामने आ चुके हैं।  

ज्यादा तेजी से फैलता है यह नया वैरिएंट

विशेषज्ञों की चिंता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि यह नया नया वैरिएंट ज्यादा तेजी से फैलता है और यह लोगों को गंभीर रूप से बीमार भी करता है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा जो लोग पहले SARS-CoV-2  से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें इन तीनों वैरिएंट से खतरा है क्योंकि यह तीनों वैरिएंट उन्हें संक्रमित कर सकते हैं। बता दें कि देश में अभी तक 2,52,364 एक्टिव केस हैं। आंकड़ों की मानें तो 2,52,364 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं।

खतरा बढ़ा रही कोरोना की दूसरी लहर

कोरोना  वायरस को एक साल से ज्यादा हो चुका है लेकिन इसके केस कम होने की बजाए लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में कईं सारे सवाल हैं कि क्या इस दूसरी लहर में लोगों को खतरा हो सकता है? या फिर वह दोबारा इस के शिकार हो सकते हैं या किन लोगों को इससे ज्यादा खतरा है। तो चलिए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं।

रिसर्च में सामने आई यह बात

हाल ही में डेनमार्क में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना की दूसरी लहर से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है। इस रिसर्च में आगे कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है इसलिए इसका उपाय भी जरूरी है क्योंकि कोरोना से होने वाली  मौतों का सबसे ज्यादा खतरा उन्हीं को है। शोध में यह बात भी सामने आई है कि युवा और फिट लोगों को इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम है लेकिन बुजुर्गों को इसका जोखिम ज्यादा है। इसलिए बुजुर्गों की सुरक्षा इस वायरस की दूसरी लहर से बेहद जरूरी है।

कोरोना नियमों को करें फॉलो

कोरोना अभी तक खत्म नहीं हुआ है लेकिन फिर भी लोग इसके नियमों को फॉलो नहीं कर रहे हैं। लोग भीड़ भाड़ वाले इलाके में भी जा रहे हैं और बिना मास्क पहनें इधर-उधर भी घूम रहे हैं  लेकिन अगर आप कोरोना से बचना चाहते हैं तो कोरोना नियमों को फॉलो जरूर करें।

Content Writer

Janvi Bithal