अब खुलकर हंसे और खिल- खिलाएं, Pregnancy के मूड स्विंग्स को करें इन 4 आसान टिप्स के साथ Beat

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 02:14 PM (IST)

प्रेग्नेंसी का दौर महिलाओं के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। शरीर में कई सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके चलते मूड स्विंगस होते हैं और काफी तनाव महसूस होता है। कई महिलाओं को चिड़चिड़ापन, बात- बात पर गुस्सा आना, दिमाग में नकारात्मक विचार आना जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर से लेकर घर के बड़े- बुजुर्ग तक प्रेग्नेंट महिला को खुश रहने की सलाह देते हैं। मां खुश रहेगी तो पेट में पल रहे बच्चे का भी अच्छा असर होगा। बेबी हेल्दी पैदा होगा। अगर आप भी तनाव लेकर- लेकर परेशान हो गईं है और प्रेग्नेंसी में खुशी रहने के तरीके ढूंढ रही हैं तो ये टिप्स काम आएंगी...

प्रेग्नेंसी में खुश रहने के उपाय

हर दिन को समझें खास

प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए खास होता है। लेकिन कई बार महिलाएं अपने होने वाले बच्चे के भविष्य के बारे में सोचकर पहले से ही तनाव महसूस करने लगती हैं। इसका बुरा असर मां और होने वाले बच्चे दोनों की हेल्थ पर पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप भविष्य के बारे में ज्यादा न सोचकर अभी के पलों को एंजॉय करें। हर दिन को स्पेशल बनाने की कोशिश करें।

PunjabKesari

योग और मेडिटेशन करें

प्रेग्नेंसी की नाजुक स्थिति में नेगेटिव ख्यालों को मन से दूर रखने के लिए मेडिटेशन का सहरा लें। इससे मन को बहुत शांति मिलेगी। एनसीबीआई की रिपोर्ट की मानें तो प्रेग्नेंसी में योग करने से तनाव, चिड़चिड़ाहट और थकान कम होती है। लेकिन योग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उनकी बताई हल्की और लाइट एक्सरसाइज ही करें।

PunjabKesari

किताबें पढ़ें

कहते हैं किताबें पढ़ने से दिमाग एकाग्र होता है और मन भी शांत रहता है। खुद को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए प्रेग्नेंसी से जुड़ी या कोई मोटीवेशनल किताब पढ़ें। ऐसा करने से शारीरिक बदलाव से लेकर डिलीवरी के तक के सभी चरणों के बारे में प्रेग्नेंट महिला मानसिक रूप से तैयार भी हो जाएगी।

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव को हेल्दी खान- पान से बेहतर किया जा सकता है। जंक फूड और शुगर से दूर रहें। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और जूस पीएं। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static