फलों से बनाएं 4 DIY एंटी-एजिंग पैक, पार्लर जैसा मिलेगा निखार

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 10:18 AM (IST)

स्वस्थ रहने के लिए फल खाना जितना जरूरी है उतना ही खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए भी फ्रूट्स लगाना फायदेमंद है। आजकल लोग कम उम्र में ही एंटी-एजिंग समस्याएं जैसे झुर्रियां, झाइयां, पिग्मेंटेशन आदि से परेशान रहते हैं। ऐसे में फ्रूट फेस आपको इन प्रॉब्लम्स से बचाने में मददगार हो सकते हैं। आज हम आपको 4 ऐसे फ्रूट फेस पैक के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बढ़ती उम्र की समस्याओं को दूर रखेंगे बल्कि इससे गर्मियों में भी स्किन ग्लो करेगा। चलिए जानते हैं 4 होममेड एंटी-एजिंग फेस पैक के बारे में...

पपीता फेस पैक

पपीते में मौजूद पोषक तत्व स्किन को जवां रखने के साथ ग्लोइंग भी बनाते हैं। इसके लिए पपीते के पल्प में कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे, गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह पैक लगाएं।

आडू फेस पैक

1 पका हुआ आडू, 1 अंडे का सफेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च में 8-10 पुदीने की पत्तियों मिलाकर अच्छे से ब्लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाकर धो लें। इस पैक से न सिर्फ स्किन में कसाव आएगा बल्कि त्वचा तरोताजा भी नजर आएगी।

अंगूर फेस पैक

अंगूर को पीसकर उसमें गुलाबजल मिक्स करके चेहरे पर दर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। इसे 20 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अंगूर फेस पैक से झुर्रियां कम होगी और त्वचा जवां नजर आएगी।

केला फेस पैक

पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां, महीन रेखाएं दूर होगी और त्वचा जवां दिखेगी। 

Content Writer

Anjali Rajput