भक्त हो तो ऐसा! 60 मीटर लंबी साड़ी में 32,200 बार लिख डाला ''जय श्री राम''

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 12:13 PM (IST)

एक राम भक्त ने ऐसी कलाकारी दिखाई जिसे देखते ही हर किसी के मुंह से यही निकला- "कमाल है"। 60 मीटर लंबी और 44 इंच चौड़ी सिल्क की साड़ी 32,200 बार  'जय श्री राम' लिखकर वाकई ही इस कलाकार ने कमाल कर दिखाया। खास बात यह है कि इस साड़ी में 13 भारतीय भाषाएं लिखी गई है।

PunjabKesari
हम जिस रामभक्त की बात कर रहे हैं उनका नाम है जुजारू नागराजू। वह आंध्र प्रदेश के धर्मावरम के एक बुनकर हैं, जिन्होंने अपनी कला के दम पर अनोखी रामभक्ति पेश की है। नागराजू द्वारा बनाई गई 60 मीटर लंबी और 44 इंच चौड़ी सिल्क की साड़ी में  13 भारतीय भाषाओं में 32,200 बार जय श्री राम बुना गया है।

PunjabKesari
 इस साड़ी का नाम ‘राम कोटि वस्त्रम’ दिया गया है, इसमें जय श्री राम लिखने के अलावा रामायण के सुंदरकांड से भगवान राम के 168 अलग अलग चित्र भी बनाए गए हैं। 4 महीने से अधिक समय में तैयार हुई इस साड़ी को बनाने में 16 किलो रेशम का कपड़ा लगा। पूरे चार महीने तीन लोग रोजाना कपड़ा बनाने का काम करते थे।

PunjabKesari

40 साल के नागराजू ने अपनी निजी बचत के डेढ़ लाख रुपये खर्च कर इस साड़ी को तैयार किया है और अब वह इसे अयोध्या के रामलला को उपहार स्वरूप देंगे। नागराजू ने हाथों से यह साड़ी बुनकर राम भक्ति का एक और बिरला उदाहरण पेश किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static