अगर आप भी हैं परेशान अंडरआर्म्स में आने वाले पसीने से, तो ट्राई करें ये 3 घरेलु नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 05:13 PM (IST)

बगल में आने वाले पसीने को अंग्रेजी भाषा में  Hyperhidrosis कहा जाता है। गर्मियों में 30°C से अधिक तापमान होने पर  लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। बाजार में कुछ ऐसे Antiperspirants हैं जो कुछ दिनों के लिए बगल के पसीने को भगाने का दावा करते हैं। यह सब तरीके अस्थायी रुप से तो जरुर काम करते हैं,लेकिन कुछ ही घंटो में इनका असर कम होने लग जाता है। तो चलिए आज हम आपको बगल में आने वाले पसीने की परेशानी से राहत पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जानकारी देते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू रस

बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रभावी रूप से अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ता है। यह एक बेहतरीन "एक्सफोलिएटर" के रूप में भी काम करता है जो त्वचा से सभी अशुद्धियों और मृत कोशिकाओं को हटाता है और अंडरआर्म्स में पसीने की वजह से होने वाले कालेपन को भी दूर करता है। नींबू के रस में जीवाणुरोधी और विरंजन गुण भी होते हैं। ये दोनों तत्व मिलकर अंडरआर्म्स को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ धूप में बाहर निकलने पर अत्य़धिक पसीने से भी बचा कर रखता है।

घोल तैयार करने के लिए आपको एक साफ कटोरी में नींबू का रस और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में लेना है। रोज वॉटर या फिर सादे पानी के साथ इसका एक घोल बना लें। इस घोल को आपको दिन में एक बार 3 से 4 मिनट तक अपनी बगल में लगाकर रखना है। जब त्वचा पर खिंचाव महसूस होने लगे तो आपको अंडरआर्म्स को पानी से धो लेना है।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया से प्रभावी रूप से लड़ते हैं और दुर्गंध को कम करते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अंडरआर्म्स को संक्रमण से बचाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है । आपको एलोवेरा जैल को रात को सोते वक्त, आपनी बगल में लगा कर सो जाना है। सुबह उठकर आप अगर चाहें तो नींबू के छिलके को अंडरआर्मस में रगड़कर जैल को उतार सकते हैं। इससे बगल में आने वाले पसीने और दुर्गंध दोनों से आपको राहत मिलेगी। 

कोकोनट ऑयल और कैस्टर ऑयल

नारियल के तेल में फैटी एसिड नामक शक्तिशाली रोगाणुरोधी एजेंट होते हैं। यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और उन्हें दूर रखता है। इसी तरह कैस्टर ऑयल भी एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है जो त्वचा की अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। आपको एक कटोरी में दोनों तेल बराबर मात्रा में ले लेने हैं। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके आप 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से अपनी बगल में मालिश करें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी में तौलिए को डुबोकर आप अपनी अंडरआर्मस को साफ कर लीजिए। 

 

Content Writer

Anjali Rajput