Health Alert: डायबिटीज के मरीजों में दिख रहे Corona के 3 नए लक्षण

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 10:24 AM (IST)

कोरोना महामारी को एक साल हो चुका है लेकिन अभी भी वैज्ञानिक इसे पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं। वहीं, आए दिन कोरोना के नए स्ट्रेन और लक्षण सामने आ रहे हैं, जिन्होंने डॉक्टरों व मरीजों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। लगातार बदलाव के कारण बीमारी को पहचान पाना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं, कोरोना की दूसरी लहर में अब डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर रोगियों में बीमारी के नए लक्षण नजर आ रहे हैं।

रंग बदलता कोरोना

शुरूआत में कोरोना के कारण बुखार, गले में खराश व सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ और बॉडी पेन जैसे लक्षण सामने आ रहे थे लेकिन इस बार उल्टी, स्वाद ना आना, धूंधलापन, डायरिया, निमोनिया, स्किन रैशेज और छाती में दर्द जैसे लक्षण देखने को मिले।

कोमोरबिडिटी मरीजों को अधिक खतरा क्यों?

कोमोरबिडिटी यानि डायबिटीज, कैंसर, बीपी, अस्थमा, HIV, दिल के रोग, मोटापा, फेफड़े, लिवर या किडनी से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त लोग। इन्हें ज्यादा खतरा इसलिए होता है क्योंकि बीमारी के कारण इनकी इम्यूनिटी कम हो जाती है। ऐसे में वायरस आसानी से उनके शरीर में प्रवेश कर जाता है।

डायबिटीज मरीजों में दिख रहे नए लक्षण
1. स्किन पर रैशेज होना

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के कारण ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होने या डायबिटीज रोगियों में स्किन रैशेज की समस्या सामने आ रही है। वहीं, हाई ब्लड शुगर के कारण कुछ लोगों में त्वचा में रूखापन, स्किन इंफेक्शन, रेड स्पॉट्स भी दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि पहले कोरोना के कारण मरीजों में रैशेज, सूजन और एलर्जी के मामले सामने आए थे।

2. निमोनिया

डायबिटीज मरीजों में कोरोना के कारण निमोनिया के लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं, जो बेहद गंभीर स्थिति होती है। बढ़ी हुई शुगर के कारण कोरोना शरीर में तेजी से फैल जाता है, जिससे जोखिम और भी बढ़ जाता है। इससे मरीजों को सांस से जुड़ी तकलीफ होने लगती है, जिससे जान जाने का जोखिम भी रहता है।

3. ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल कम होना

अगर डायबिटीज या बीपी रोगियों में ऑक्सीजन सैचुरेशन अचानक घट जाए तो उसे हल्के में ना लें क्योंकि यह कोरोना वायरस की ओर इशारा हो सकता है। हाल ही में डॉक्टरों ने बताया कि ऐसे मरीजों में हैप्पी हाइपोक्सिया (Happy Hypoxia) के मामले भी सामने आ रहे हैं। इसके कारण सीने में दर्द और सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है।

डायबिटीज पेशेंट हैं तो भूलकर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें औऱ तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

Content Writer

Anjali Rajput