दुनिया के 3 अजब-गजब झरने, जिसे देखकर हर कोई रह जाएगा हैरान

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 05:42 PM (IST)

पानी का झरना देखने में हर किसी को खूबसूरत लगता है। यह सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के साथ दिल में अलग-सा सुकून और खुशी देता है। ऐसे में खासतौर पर लोग जहां झरने हो ऐसी जगह पर घूमने का प्लान करते हैं। बात अगर झरनों की करें ये हर कोई पहाड़ों के बीच से बहते पानी के झरने की कल्पना करते हैं। मगर दुनियाभर में बहुत-से झरने ऐसे है, जो बेहद ही अजीबो-गरीब है। ऐसे में वे अपनी खूबियों की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। इन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन झरनों के बारे में विस्तार से...

कैमरुन फॉल्स, कनाडा

कनाडा देश में अल्‍बर्टा वेस्‍टर्न लेक नेशनल पार्क में यह झरना बहता है। इसकी खासियत है कि इस झरने का पानी जून के महीने या बारिश के दिनों में रंग बदल कर गुलाबी हो जाता है। कहा जाता है कि इस बारिश के दौरान इसके पानी में एग्रीलाइट नाम का पदार्थ मिल जाता है। इसके बाद धूप के संपर्क में आने से इसका रंग गुलाबी या टमाटर की तरह गहरा लाल हो जाता है। 

अंडरवाटर वाटरफॉल, मॉरिशस 

आमतौर पर पहाड़ों के बीच से बहने वाले पानी को झरना कहते हैं। मगर मॉरिशस में एक ऐसा झरना है, जो दिखने में एकदम ऐसा लगता है जैसे पानी के अंदर बह रहा हो। ऐसे में यह अंडरवॉटर वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। इसके ऐसे दिखने की खास वजह बालू और रेत है। इनकी वजह से ही यह झरना बेहद गहराई में नजर आता है। 

पामुक्कले वॉटरफॉल, तुर्की 

तुर्की देश में स्थित पामुक्कले वॉटरफॉल बेहद ही रहस्मयी झरना है। यह पमुक्क्ले की पहाड़ों से बहता है। इसकी खासियत है कि इससे बहने वाला पानी एकदम गर्म होता है। मगर इसके पीछे का कारण आज तक कोई नहीं जा पाया। यह दिखने में बेहद खूबसूरत होने के साथ किसी का भी मन खुश कर देगा। यहां प्राकृतिक रूप से पत्थर के आकार से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं। ऐसे में यह बाथिंग स्पॉट के नाम से दुनियाभर में फेमस है। ऐसे में दूर-दूर से लोग इस रहस्मयी झरने को देखने आना पसंद करते हैं। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 

Content Writer

neetu