पतली हो चुकी ग्रेवी को गाढ़ा करने में काम आएंगी ये 3 ट्रिक्स

6/19/2020 5:32:39 AM

कई बार जल्दबाजी में या फिर सही अंदाजा न होने की वजह से सब्जी की ग्रेवी अधिक पतली हो जाती है। कई बार ऐसा लगता है कि सारी मेहनत पानी में चली गई, मगर घबराने की जरूरत नहीं होती, सब्जी में नमक, मिर्च इत्यादि अधिक पड़ जाने की स्थिति में हर परेशानी का हल होता है। तो चलिए आज पता करते हैं, पतली हो चुकी ग्रेवी को आप किस तरह थिक बना सकते हैं।

 

सत्तू के आटे की गोलियां

अगर सब्जी की ग्रेवी पतली हो गई है तो सत्तू के आटे को गूंथ कर उसकी छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें। उन गोलियों को सब्जी में डालकर गैस सिम पर कर दें। ध्यान रखें तेज आंच होने पर आटी की गोलियां सब्जी में घुल सकती हैं। अगर सत्तू का आटा नहीं है तो आप गेंहू के आटे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गेंहू के आटे का इस्तेमाल करने के बाद सब्जी का नमक जरूर चेक कर लें। गेंहू का आटा ग्रेवी का गाढ़ा बनाने के साथ-साथ सब्जी में नमक भी कम कर देता है।

आलू का स्टार्च

आलू का स्टार्च आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर जो बच्चे खाना अच्छी तरह नहीं खाते, उन्हें किसी भी सब्जी में आलू का स्टार्च मिलाकर देने से उनकी सेहत बनती है। खैर बात करें अगर सब्जी को गाढ़ा करने के लिए तो आप जरूरत अनुसार 1-1 चम्मच करके आलू स्टार्च डालते जाएं, और जब तक ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए।

PunjabKesari, Starch

टमाटर और गाजर की प्यूरी

अगर आपके टमाटर और गाजर को ग्राइंड करके इसकी प्यूरी सब्जी में डालते हैं, तो इससे ग्रेवी गाढ़ी भी हो जाएगी साथ ही सब्जी का फ्लेवर भी बढ़ जाएगा। इसके लिए आपको टमाटर और गाजर की प्यूरी को सीधा सब्जी में नहीं डालना, बल्कि अलग पैन में 2-3 मिनट पकाने के बाद इसे सब्जी में डालें, ताकि सब्जी में किसी प्रकार का कच्चापन न रह जाए।

 


Edited By

Harpreet

Related News