होममेड वॉटर थेरेपी: समय से पहले बाल नहीं होंगे सफेद

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 02:01 PM (IST)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है लेकिन छोटी उम्र में ऐसे समस्या का होना एक अच्छा साइन नहीं है। इसका मुख्य कारण बढ़ता प्रदूषण, गलत खान-पान और स्ट्रेस हो सकता हैं। जिससे आज हर वर्ग के लोग परेशान हैं। तो चलिए आज हम आपको कोई शैंपू या फिर ऑयल नहीं बल्कि बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हेयर वॉश करने वाले स्पेशल पानी के बारे में बताते हैं....

ब्लैक-टी हेयर वॉश वॉटर:

ब्लैक टी की पत्तियां - 2 टेबलस्पून
सादा पानी - 1/2 कप

बनाने की विधि:

धीमी आंच पर सबसे पहले पानी उबलने के लिए रख दें। जब पानी पूरी तरह उबल जाए तो उसमें ब्लैक-टी की पत्तियां डाल दें और पानी को 5 से 10 मिनट और उबलने दें। जब पत्तियां अपना रंग छोड़ने लगें तो गैस बंद कर दें। जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसे छानकर किसी बॉटल में निकालकर अपने बाथरुम में रख लें। उसके बाद जब भी बाल शैंपू करें तो इस पानी से सबसे अंत में बाल धोएं। इस तरह लगातार 2 से 3 महीने करें। आपको अपने बालों में फर्क महसूस होने लगेगा।

आंवला पाउडर और ब्लैक-टी हेयर वॉश वॉटर

आंवला पाउडर - 1 टेबलस्पून
हिना पाउडर  -  1/2 टेबलस्पून
ब्लैक टी -  1/2 टेबलस्पून
लौंग - 1
मेथी के बीज - 1/2 टेबलस्पून
सादा पानी - 1 कप

बनाने की विधि:

एक बाउल में ये सारी सामग्री पानी के साथ मिलाकर रात भर या फिर 6 से 7 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करें। 7-8 घंटे बाद इस मिश्रण को मलमल के कपड़े की मदद से निचोड़कर पानी अलग कर लें।  अगर आप ड्राई और फ्रिजी हेयर से परेशान है तो आप इस ब्लैक टी के घोल में 1 चम्मच बादाम या जैतून का तेल मिला सकती हैं। इस पानी का इस्तेमाल आप शैंपू के बाद करें और 10-15 मिनट तक इसे  बालों में लगा रहने दें। इस पानी के इस्तेमाल के बाद सादे पानी से बाल धोना मत भूलें।

ऐलोवेरा जेल और ब्लैक-टी

ऐलोवेरा जेल - 1 टेबलस्पून
कच्चा शहद - 1/2 चेबलस्पून
ब्लैक-टी - 1 चेबलस्पून
लैवेंडर इसेंशल ऑयल - 4 बूंदें
शॉवर केप - 1

बनाने की विधि:

सबसे पहले एक स्प्रे बॉटल लें। उसमें ये सारी सामग्री एक साथ डालकर अच्छे से शेक करें। इस तरह आपका एक हेयर लोशन तैयार हो जाएगा। जिसका इस्तेमाल आपको बाल धोने से 1 घंटा पहले करना है। नहाने से पहले इस ब्लैक टी स्प्रे को बालों पर लगाएं। इस घोल को अपने स्कैल्प से लेकर बालों तक अच्छे से स्प्रे करें। उसके बाद शॉवर कैप डाल लें। बाद में किसी आर्युवेदिक या फिर अपने लिए सूटेबल किसी भी शैंपू के साथ बाल धो लें।

ये 3 हेयर टिप्स न केवल आपके बालों को काला घना बनाएंगे बल्कि साथ ही उन्हें शाइनी और बाउंसी दिखाने में भी मदद करेंगे। 

Content Writer

Harpreet