Hair Care: घर पर तैयार करें नेचुरल तरीके से 3 हेयर ऑयल, बाल होंगे घने व काले

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 10:43 AM (IST)

हर लड़की लंबे, घने, काले व मजबूत बाल चाहती है। मगर बदलते मौसम में बालों संबंधी समस्याएं होने लगती है। वहीं गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण बालों में चिपचिपाहट होने के साथ ये जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही तेज धूप के संपर्क में आने बालों का प्राकृतिक रंग खराब होने से ये समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों की केयर करने के लिए तेल लगाना जरूरी माना जाता है। इसके लिए आप चाहे तो घर पर नेचुरल चीजों से तेल बनाकर लगा सकती है।

तो चलिए आज हम आपको 3 अलग-अलग तरह के होममेड तेल के बारे में बताते हैं...

 

1. आंवला तेल

आंवला पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने के साथ तेल के रूप में बालों पर लगा सकते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषित करके तेजी से बढ़ने में मदद करता है। साथ ही सफेद बालों की परेशानी से निजात दिलाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 2 आंवला को 4 टुकड़ों में काट कर सुखाएं। सुखने के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच शीशम तेल, 4 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अब इसे गैस की धीमी आंच पर हल्का सा गर्म करें। बाद में इसे ठंडा करके बोतल में भर लें। फिर जब भी तेल लगाने की सोचे इसे गुनगुना गर्म करके लगाएं।

2. प्याज का तेल

बालों की ग्रोथ बढ़ाने व इस संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए प्याज का रस भी कारगर माना गया है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। ऐसे में रूसी, खुजली ड्राई स्किन आदि की समस्याएं दूर होकर बाल लंबे, घने, मुलायम और काले होते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 छोटे प्याज का रस निकाल लें। अब पैन में 5-6 बड़े चम्मच नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट मिलाएं। इसे गर्म करने के बाद ठंडा करके छानकर बोतल में भरें। फिर सिर धोने से 30 मिनट पहले इसे लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धोएं।

3. करी पत्ता और नारियल तेल

ये दोनों चीजें बालों संबंधी समस्याओं को सुलझाने में मदद करते हैं। ऐसे में करी पत्ता और नारियल तेल से तैयार ऑयल बालों को जड़ों से पोषित करता है। ऐसे में हेयर फॉल, डैंड्रफ की परेशानी दूर होकर बाल घने, लंबे, मुलायम और काले होते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए पैन में जरूरत अनुसार नारियल तेल और करी पत्ता मिलाएं। इसे धीमी आंच पर गर्म करें। बाद में इसे ठंडा करके बोतल में बिना छाने भर लें। फिर तेल लगाने से पहले इसे गुनगुना करें ‌‌‌‌और  बालों की जड़ों पर इसे मसाज करते हुए लगाएं। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

Content Writer

neetu