नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मरीजों ने तोड़ा दम, 12 मासूम बच्चों की भी गई जान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2023 - 10:30 AM (IST)

महाराष्ट्र में नांदेड़ के एक सरकारी अस्पताल में पिछले 24 घंटे में मरीजों ने दम तोड़ दिया, मरने वालों में 12 शिशु भी शामिल हैं। इतनी बड़ी घटना के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है । बाकी मरीजों के परिवार वालों को चिंता सताने लगी है। अब सवाल यह है कि इतनी मौतों का जिम्मेदार कौन है। 


 महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक डॉ. दिलीप म्हैसेकर ने बताया कि- “पिछले 24 घंटे में, नांदेड़ सरकारी अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज (जीएमसीएच) में 24 लोगों की मौत हुई है। इनमें 12 शिशु हैं जिन्हें कुछ स्थानीय निजी अस्पतालों से यहां भेजा गया था। शेष मृतक वयस्क थे, जिनकी विभिन्न कारणों से मौत हुई।” 


अधिकारी ने बताया कि- “जिन 24 लोगों की मौत हुई है, उनमें से 6-7 नवजात थे और कुछ गर्भवती महिलाएं थीं। अन्य 70 मरीजों की हालत गंभीर है। कुछ लोगों की मौत अज्ञात जहर संबंधी कारण से हुई।”  अस्पताल में 500 बिस्तर हैं लेकिन फिलहाल लगभग 1,200 मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा अस्पतालों में दवाओं की भी भारी कमी है, जिसके चलते मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। 


अस्पताल के प्रशासन का कहना है कि छह बालक और छह बालिका शिशुओं की अलग-अलग कारणों से मौत हुई है।  बता दें कि इससे पहले अगस्त में महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में 24 घंटे में 18 मरीजों की मौत का मामला सामने आया था। 
 

Content Writer

vasudha