20 साल की महिला ने प्रेग्नेंसी के '2 महीने' में दिया बच्चे को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 02:25 PM (IST)

आमतौर पर एक महिला 9 महीने के बाद बच्चे को जन्म देती हैं लेकिन कई बार शारीरिक कठिनाइयों की वजह से बच्चा इससे पहले भी पैदा हो सकता है जिसे प्रीमेच्योर प्रेग्नेंसी (Premature Pregnancy) कहा जाता है। लेकिन इस बीच आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक महिला की केवल डेढ़ से 2 महीने में ही डिलीवरी  हो गई।

दरअसल, इंग्लैंड के नॉरफोक की रहने वाली 20 साल की महिला एरिन हॉग को 10 अगस्त को अचानक पेट में दर्द उठा तो वो भागकर क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल पहुंचीं जहां उन्हें बताया गया कि वो प्रेग्नेंट हैं। एरिन ये सुनकर दंग रह गईं मगर डॉक्टरों ने कहा कि इसमें कोई चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि उनकी प्रेग्नेंसी को 6 से 8 हफ्ते पूरे हो चुके हैं।

लेकिन अस्पताल से आने के अगले ही दिन एरिन को लेबर पेन हुई। जिसके बाद उसने अस्पताल से संपर्क किया।  एरिन ने बताया कि कुछ ही देर में चिकित्सा कर्मी उसके घर पहुंच गए मगर तभी उसका दर्द बढ़ गया और उसकी घर में ही डिलिवरी करनी पड़ी। एरिन और उनके पति दंग हैं कि 6 से 8 हफ्ते में ही महिला ने कैसे अपने बच्चे को जन्म दे दिया।

2 महीनें में जन्म लेने वाली बेटी बिल्कुल स्वस्थ  है 
 महिला की बेटी 6 पाउंड से जरा ज्यादा की ही थी और बिल्कुल स्वस्थ थी। डिलिवरी के बाद महिला को तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया जहां उनका ब्लड ट्रांस्फ्यूजन हुआ क्योंकि लेबर के दौरान उनका काफी खून बह गया था।

एरिन ने बताया कि उन्हें जरा भी आइडिया नहीं था कि वो प्रेग्नेंट हैं
एरिन ने 15 महीने पहले अपने बेटे को उसी अस्पताल में जन्म दिया था। बेटी के जन्म दे बाद एरिन स्कॉटलैंड में अपने परिवार से मिलने गईं। एरिन ने बताया कि उन्हें जरा भी आइडिया नहीं था कि वो प्रेग्नेंट हैं। एरिन ने बताया कि उनके पीरियड रेगुलर आ रहे  थे, उनको प्रेग्नेंसी का कोई सिंप्टम  नहीं था, ना ही प्रेग्नेंट महिलाओं की तरह उनका पेट बाहर निकला था।

कुछ वक्त पहले एरिन को हुआ था कोविड
एरिन ने बताया कि  कुछ वक्त पहले उन्होंने कोविड भी हुआ और बाद में उन्होंने वैक्सीन की पहली डोज भी लगवाई थी मगर उन्हें नहीं पता था कि वो प्रेग्नेंट हैं। एरिन ने बताया कि 9 अगस्त को जब वो दर्द में डॉक्टर के पास गई थीं तब उन्होंने टेस्ट करने की डिमांड की थी लेकिन डॉक्टर ने ये टाल दिया था उन्होंने कहा था कि उसकी जरूरत नहीं है। अब महिला ने यह फैसला किया है कि  वो अस्पताल पर केस करेगी क्योंकि उसे गलत जानकारी दी गई कि वो 2 महीने की प्रेग्नेंट है। 

क्या है प्रीमेच्योर प्रेग्नेंसी?
जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी 9 महीने यानी करीब 39 से 40 हफ्तों की होती है अगर इसी बीच 37 हफ्ते से कम वक्त में बच्चे पैदा हो जाए तो उसे प्रीमेच्योर माना जाता है और उस प्रेग्नेंसी को प्रीमेच्योर प्रेग्नेंसी कहते हैं।

Content Writer

Anu Malhotra