WHO की रिपोर्ट: तंबाकू-सिगरेट से हर साल हो रहीं 20 लाख मौतें, जानिए कैसे रखें दिल को दुरुस्त

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 12:02 PM (IST)

आज के समय में लोगों में जितनी तेजी से नशे की लत बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से उनकी उम्र भी घटती जा रही है। सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी नशे की चपेट में तेजी से आ रही हैं। शराब, तंबाकू और सिगरेट सिर्फ फेफड़ों पर ही असर नहीं डालती बल्कि इससे हार्ट भी डैमेज हो सकता है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में सामने आई WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की रिपोर्ट का कहना है।

रिपोर्ट की 5 बड़ी बातें जो अलर्ट करती हैं

 

कोरोनरी हार्ट डिसीज में 20% मौतों की वजह तंबाकू

WHO की नई रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर साल करीब 20 हजार लोग तंबाकू, सिरगेट के कारण अपनी जान वहां बैठते हैं। वहीं, इनमें होने वाली हर 5वीं मौत का कारण तंबाकू के कारण होने वाला कोरोनरी हार्ट डिसीज है। इसके कारण भारत में हार्ट मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

तंबाकू छोड़ने 50% घट जाता है खतरा

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के टोबैको ग्रुप के एक्सपर्ट का कहना है कि सिरगेट, तंबाकू छोड़ने से दिल के रोगों का खतरा 50% तक कम हो जाता है। धुएं से दूर होने की वजह से दिल और फेफड़ों में जमने वाला टार घट जाता है, जिससे बीमारियां दूर रहती हैं।

ई-सिगरेट भी है खतरनाक

आजकल लोगों में ई-सिगरेट  पीने का क्रेज भी खूब है। उन्हें लगता है कि इससे सेहत को कई नुकसान नहीं होगा जोकि गलत है। डॉ. एजुआर्डो की मानें तो ई-सिगरेट ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है, जिससे मौत का जोखिम भी बढ़ जाता है।

कोरोनाकाल में खतरा और भी ज्यादा

रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के कारण हाई बीपी और दिल रोगों से जूझ रहे लोगों को ज्यादा खतरा है क्योंकि ऐसे मरीज इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। WHO के मुताबिक, इटली में मरने वाले ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर या दिल के मरीज थे।

दूसरे की सिगरेट से कश लेना भी खतरनाक

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में 1 सिगरेट पीने वाले या किसी दूसरे की सिगरेट से कश लगाने वाले भी रिस्क जोन में है। लोगों को लगता है कि इससे बीमारियों का खतरा कम होगा, जोकि गलत है। ज्यादातर युवा इसकी वजह से भी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

दिल को स्वस्थ रखने के 10 आसान तरीके

1. सबसे जरूरी है कि आप तंबाकू, धूम्रपान, ई-सिगरेट से दूरी बनाएं। अल्कोहल का सेवन भी कम से कम करें। जितना जल्टी आप इन्हें छोड़ देंगे तो आपकी सेहत के लिए उतना बेहतर होगा।

2. डाइट में गेहूं की रोटी की बजाए बाजरा, ज्वार या रागी की रोटी खाएं। इसके अलावा फल व सब्जियों का सेवन ज्यादा करें लेकिन ज्यादा मीठे फल जैसे आम, केला, चीकू कम खाएं।

3. रोजाना कम से कम 4 कि.मी. की चलें और योग भी करें। इससे दिल की धड़कन सामान्य से डेढ़ गुनी होनी चाहिए। इससे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम सही रहता है।

4. जंक फूड्स, मसालेदार, फ्राई और अधिक मीठी चीजों का कम से कम सेवन करें। अगर आपने 1 गुलाब जामुन खाया है तो एक हफ्ते तक मिठाई न खाएं और चाय में चीनी भी कम लें।

5. हफ्ते में कम से कम 5 दिन 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है। आप चाहें तो वॉकिंग भी कर सकते हैं। इससे वजन कंट्रोल और दिल की बीमारियों का खतरा कम होगा। ध्यान रखें कि 10% से जितना ज्यादा वजन होगा बीमारियां का खतरा भी उतना ही रहेगा। रोजाना अपना वजन भी चेक करें।

6. भरपूर नींद लें। दिनभर में कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें। साथ ही सुबह जल्दी उठे। इससे दिल को पूरा आराम मिलेगा।

7. अपनी भूख से हमेशा 20% फीसदी कम खाएं। इसके अलावा डाइट में हमेशा हल्का-फुल्का भोजन ही लें। इसके अलावा खाना खाने के बाद हल्की-फुल्की वर्जिश करें, ताकि कैलोरी बर्न हो सके।

8. ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियोंं का इस्तेमाल करें। साथ ही अगर कहीं पास जा रहे हैं तो मोटरसाइकिल या कार की बजाए पैदल या साइकिल पर जाएं। इससे आपका दिल हैल्दी रहेगा।

Content Writer

Anjali Rajput