19 साल की दिव्या ने शादी के लिए बदला था धर्म, लेकिन 11 महीने बाद ही हो गई रहस्यमयी मौत, खिड़की के पास था मौत को इंतज

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 11:13 AM (IST)

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों का जब-जब नाम आएगा तो उसमें दिव्या भारती भी शामिल रहेंगी। छोटी सी उम्र में ही वह इंडस्ट्री में अपनी खास जगह बना चुकी थीं। महज 16 साल की उम्र में ही वह फिल्मों में डेब्यू कर जानी-मानी एक्ट्रेस बन चुकी थी जबकि कुछ लोगों के लिए यह सपना ही रह जाता है। लोग उनकी मासूमियत और खूबसूरत चेहरे की भी दीवानी रही थी। अपने छोटे से फिल्मी करियर में उन्होंने खूब शोहरत हासिल की लेकिन कोई यह नहीं जानता था कि इस खूबसूरत अदाकारा का अंत ये होगा। 24 फरवरी को एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सरी होती है और उनकी मौत को भी करीब 30 साल हो चुके हैं लेकिन आज भी कुछ बातें मिस्ट्री ही बनी हुई हैं जिन पर से कभी पर्दा उठ ही नहीं पाया।

 

दिव्या की प्रोफेशल और पर्सनल, दोनों लाइफ काफी सुर्खियों में रही थी चलिए उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ बातें आपको इस पैकेज में बताते हैं।

एक साल में 14 फिल्में साइन की थी

प्रोफेशनल लाइफ की बात करें तो छोटी उम्र में ही दिव्या का करियर ऐसा चमका था कि उन्होंने एक साल में 14 फिल्में साइन कर लीं थी। दिव्या भारती ने 1992 में फिल्म 'विश्वात्मा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था हालांकि इससे पहले वे कुछ तेलूगू फिल्में कर चुकी थीं। कम समय में ही वह सुपरस्टार का दर्जा पा चुकी थीं।उनकी पहली सक्सेसफुल फिल्म गोविंदा के साथ ‘शोला और शबनम’ थी। दिव्या भारती, जब शोला और शबनम की शूटिंग कर रही थीं तब फिल्म के हीरो गोविंदा ने उन्हें निर्देशक-निर्माता साजिद नाडियाडवाला से मिलवाया था जहां से दोनों करीब आ गए थे।

सिर्फ 19 साल की उम्र की शादी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिव्या ने इंडस्ट्री के चर्चित प्रोड्यूसर साजिद नाडियावाला से 20 मई 1992 को शादी की थी। सिर्फ 19 साल की उम्र में ही साजिद से निकाह करने के लिए दिव्या ने इस्लाम धर्म अपनाया था और सना नाडियाडवाला बन गईं थी। कहा यह भी जाता है कि दिव्या ने साजिद से अपनी शादी की बात को शुरू-शुरू में छिपाकर भी रखा था।

यह बातें एक इंटरव्यू में खुद साजिद नाडियावाला ने बताई थी कि उन्हें इस बात का डर था कि अगर दिव्या के शादीशुदा होने की बात प्रोड्यूसर्स को पता चली तो उनका करियर बर्बाद हो सकता है।

 

हालांकि कहते हैं कि दिव्या हमेशा से ही इस पक्ष में रही थीं कि सबको यह बात मालूम रहे कि वे शादीशुदा है। लेकिन खबरें ये भी कहती थी कि शादी के बाद से वह अक्सर ही स्ट्रेस में रहती थीं। वे अक्सर शराब भी पीया करती थीं और एक दिन दिव्या के चाहने वालों के होश उड़ गए जब उन्हें पता चला कि वह इस दुनिया में नहीं रहीं।

शादी से महज 11 महीने बाद ही उनकी रहस्यमयी मौत हो गई

5 अप्रैल, 1993 को अचानक दिव्या की मौत की खबरे सामने आईं। शादी से महज 11 महीने बाद ही उनकी रहस्यमयी मौत ने सबको हिलाकर रख दिया। खबरें आई थी कि पांचवें माले पर स्थित अपने घर की बालकनी से गिरने के कारण दिव्या भारती की मौत हो गई है हालांकि उनकी मौत को कुछ लोगों ने सुसाइड तो कुछ लोगों ने साजिश कहा था।  उनकी मौत पर कहा ये भी गया कि वो ड्रग्स लेती थी जिसपर उनकी मां ने कहा था कि मां ने कहा था कि वो ड्रग्स नहीं लेती थी उसने घटना वाले दिन रम जरूर पी थी।

 

कहा जाता है कि अपनी मौत वाले दिन दिव्या शूटिंग खत्म कर चेन्नई से मुंबई लौटी थीं। उनके पैर में भी चोट लगी थी। रात के करीब 10 बजे, जब मुंबई के पश्चिम अंधेरी, वरसोवा में स्थित तुलसी अपार्टमेंट के पांचवें माले पर उनके घर में कुछ दोस्त आए हुए थे जिनके साथ बैठकर वह शराब पी रही थीं। दिव्या की मेड अमृता किचन में खाना बना रही थी और दिव्या वहीं पास की खिड़की पर बैठकर खाने का इंस्ट्रक्शन दे रही थीं।

इसी दौरान दिव्या का हाथ फिसला और वह बिना ग्रिल वाली खिड़की से सीधे नीचे जा गिरी। चंद मिनटों में ऐसी दुर्घटना घट गई जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया लेकिन अफसोस अस्पताल के एमर्जेंसी वार्ड में दिव्या ने दम तोड़ दिया। दिव्या की मौत के बाद साजिद नाडियावाला पर भी कई तरह के आरोप लगे लेकिन उन्होंने अपने प्यार को साबित किया। खबरों के मुताबिक, आज भी साजिद के वॉलेट में दिव्या की तस्वीर रखते हैं और दिव्या के परिवार को साजिद अपना परिवार मानते हैं।

बहरहाल, कई सालों तक तहकीकात करने के बावजूद पुलिस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई और दिव्या की मौत का केस मुंबई पुलिस 1998 में बंद कर दिया था। एक उभरता सितारा इस तरह दुनिया को अलविदा कह देगा किसी ने नहीं सोचा था।

 

Content Writer

Vandana