अपने लाडले को भी दें मां लक्ष्मी के पुत्र का ये नाम, घर में होगी बरकत

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 04:48 PM (IST)

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के बारे में आप सब जानते ही हैं। लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनके 18 पुत्र थे। इनके पुत्रों के सारे नामों को एक साथ एक मंत्र की तरह उच्चारण करने से घर में सुख-शांति आती है। बहुत से लोग सोचते हैं और उनकी इच्छा भी होती है कि वे अपने बच्चों का नाम भगवान के नाम पर रखें। आपके घर में भी अगर किसी नन्हे मेहमान का आगमन होने वाला है और आप उसका नाम भगवान के ऊपर रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए माता लक्ष्मी के पुत्रों से जुड़े नामों कि लिस्ट लेकर आए हैं। इसमें दिए सभी नाम सुंदर है। तो चलिए जानते हैं देवी लक्ष्मी से जुड़े ऐसे 18 नाम जो कि उनके पुत्रों के हैं।

देवसखा: इस नाम का वर्णन रामायण में भी किया गया है। उत्तर दिशा के एक पर्वत को वाल्मीकि रामायण में देवसखा कहा गया है।

चिक्लीत: चिक्लीत एक महान ऋषि का नाम हुआ करता था। यह लक्ष्मी जी के बेटे का भी नाम है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस नाम का अर्थ है धन और यश की रक्षा।

आनंद: यह नाम लक्ष्मी जी के 18 पुत्रों में से एक नाम है। इस नाम का अर्थ होता है खुशी, उत्साह, हर्ष।

कर्दम: पुराणों में बताया गया है कि एक ऋषि थे जिनका नाम कर्दम था, जिन्होंने शिवजी को प्रसन्न करने के लिए कड़ी तपस्या की थी। पुराणों में वर्णित यह नाम लक्ष्मी जी के 18 बेटों में से एक बेटे का भी है।

​श्री प्रदा: इस नाम का मतलब होता है धन के दाता। यह नाम धर्म के अलावा आकर्षण से भी जुड़ा है क्योंकि इसका दूसरा मतलब होता है सुंदरता, रूप।

जातवेद: जातवेद अग्नि का ही एक पर्यायवाची है। इस नाम को पुराणों में अग्नि का स्वरूप माना गया है। देवी लक्ष्मी के अट्ठारह बेटों में से एक का नाम जातवेद था।

अनुराग: इस नाम का अर्थ होता है प्रेम और भक्ति। संसार से प्रेम और भगवान से भक्ति, छोटे से इस नाम के अर्थ में बखूबी समाए हुए हैं।

संवाद: यह नाम लक्ष्मी जी के पुत्रों में से एक का नाम था। इस नाम का अर्थ विचारों का आदान-प्रदान होना। सरल भाषा में कहें तो किसी से बात करना।

​विजय: विजय का मतलब होता है जीतना या फिर जीत हासिल करना। शत्रुओं से या जीवन की परीक्षाओं से जीतना विजय कहलाया जाता है। यह नाम आपके बच्चे के जीवन में बदलाव जरूर ला सकता है।

वल्लभ: इस नाम का मतलब होता है अत्यंत प्रिय यानी बहुत प्यारा। मतलब कोई ऐसा जो हमें अपने आप से बी ज्यादा प्रिय हो।

​मद: वैसे तो इस शब्द का अर्थ पैसे जमा करने का खाता होता है। लेकिन पुराणों में इस शब्द का उपयोग "मेरा" के लिए किया जाता है। यानि की जो मेरा है उसे मद कहा जाता है।

हर्ष: इस नाम का मतलब होता है खुशी, खुशी का एक भाव। यह नाम बच्चों को जीवन को खुशियों से भरने वाला है। इसलिए इस नाम का चुनाव अच्छा सुझाव है।

बल: बल का मतलब है शक्ति, शक्तिशाली, बहादुर या सेना। ताकत के स्वरूप वाले इस नाम को बहुत से लोग अपने बच्चे को देना पसंद करते हैं यह सोचकर के उनका बच्चा भी शक्तिशाली बेनगा।

तेज: इस नाम का मतलब होता है प्रताप, चमक, रोशनी। इस नाम का असर बच्चे के जीवन में भी देखा जाता है इसलिए यह नाम बच्चों के लिए उपयुक्त माना गया है।

दमक: इस नाम का अर्थ है चमकना। सुनने में यूनिक लगने वाला यह नाम बच्चे के जीवन में चमक और तेज लाने का काम कर सकता है।

सलिल: इसका मतलब होता है पानी, पानी की तरह शांत और सुंदर। सुनने में यह नाम बहुत सिंपल और अलग लगता है। पुराणों से जुड़े इस नाम का अर्थ भी काफी खूबसूरत है।

गुग्गुल: लक्ष्मी जी के 18 पुत्रों में से एक का नाम गुग्गुल था। यह नाम एक वृक्ष के नाम से आया है। इस वृक्ष का उपयोग पूजा पाठ के दौरान किया जाता है।

कुरुण्टक:  यह नाम लक्ष्मी जी के 18 पुत्रों में से एक का नाम है। मंत्रों के उच्चारण के अंत में इस नाम का उपयोग किया जाता है।

Content Writer

vasudha