मुंबई में तीसरी लहर की दस्तक, चिल्‍ड्रन होम के 18 बच्‍चे निकले कोरोना पॉजिटिव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 01:54 PM (IST)

देश में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही हैं वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि अक्टूबर में तीसरी लहर अपनी पूरी चरम सीमा पर होगी जिसके लिए अभी से ऐहतियात बरतने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ देश के महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर की झलक भी देखने को मिली।

दरअसल, मुंबई समेत पूरे महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है।  इस बार बड़ों के मुताबिक बच्‍चों  में ज्यादा इसका प्रभाव देखा जा रहा है। बता दें कि रविवार को चेंबूर इलाके में स्थित मानखुर्द चिल्‍ड्रन होम के 18 बच्‍चे कोरोना संक्रमित निकले। इनकी उम्र 9 से 17 साल तक है। इस चिल्‍ड्रन होम में पिछले साल भी करीब 30 बच्‍चे पॉजिटिव पाए गए थे।

चिल्‍ड्रन होम में बच्‍चों का रेगुलर हेल्‍थ चेकअप किया जाता है
चिल्‍ड्रन होम के सभी कोरोना पॉजिटिव बच्‍चों को वाशी नाका स्थित आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। डॉक्‍टर लगातार बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर बनाए हुए हैं। चिल्‍ड्रन होम प्रबंधन की तरफ से बताया गया कि बच्‍चों का रेगुलर हेल्‍थ चेकअप किया जाता है। पिछले महीने एक बच्‍चे को रत्‍नागिरि जिले से यहां लाया गया। उस समय उसकी कोरोना जांच पॉजिटिव निकली थी। उसे तब तक आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है तब जक उसकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आई। लेकिन कुछ दिन बाद ही उस बच्चे के संक्रमण आने से  कई बच्‍चों में कोरोना के लक्षण दिखने लगे।

पिछले साल भी 30 बच्‍चे कोरोना संक्रमित पाए गए थे।
इसके बाद चिल्‍ड्रन होम के 102 बच्‍चों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें रिपोर्ट आने पर 18 बच्‍चे पॉजिटिव पाए गए हैं। गौरतलब है कि मानखुर्द चिल्‍ड्रन होम में पिछले साल भी 30 बच्‍चे कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उस समय चिल्‍ड्रन होम के कुल 269 बच्चों का टेस्ट किया गया था। जिनमें से 84 में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उनकी कोरोना जांच की गई और जांच में 30 बच्‍चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

महाराष्ट्र में कोरोना के हालात
इस बीच, महाराष्ट्र ने 4,666 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए है जिससे संक्रमण की संख्या 64,56,939 तक हो गई है। इसके अलावा  3,301 मरीजों को छुट्टी दे दी गई, जबकि 131 लोगों की मौत के बाद राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 137,157 हो गई और इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 52,844 हो गई है। महाराष्ट्र में ठीक होने की दर 97 प्रतिशत और मृत्यु दर 2.12 प्रतिशत है। वर्तमान में 52,844 सक्रिय मामले हैं।

मुंबई की कोरोना अपडेट
वहीं मुंबई के हालातों के बारे में बात करें तो मुंबई में अब तक 345 नए कोविड -19 मामले और दो मौतें होने की खबर है। अब शहर में केसलोएड 7,43,499 हो गया है और मरने वालों की संख्या 15,974 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार को जालना, अकोला, यवतमाल, नागपुर, वर्धा, भंडारा, गोंदिया जिले और परभणी शहर में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया।  विभाग ने कहा कि दिन के दौरान विदर्भ क्षेत्र के नागपुर और अकोला डिवीजनों में कोविड -19 के कारण कोई मौत नहीं हुई।
 

Content Writer

Anu Malhotra