Justice For Ankita: अंकिता के लिए लोगों ने की इंसाफ की मांग, बिना फांसी नहीं होंगे शांत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 30, 2022 - 11:49 AM (IST)

महिलाओं के साथ हो रहे जुर्मों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन किसी न किसी महिला के साथ जुर्म की खबर सुनने को मिलती है। ऐसा ही एक मामला झारखंड के दुमका की बेटी अंकिता का आया है। शाहरुख नाम के एक शख्स ने  एकतरफा प्यार में असफल हो जाने पर 12 वीं की छात्रा अंकिता पर खिड़की से पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया था। जिसके बाद अंकिता का इलाज करवाया गया था परंतु इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अंकिता के घर-परिवार वाले इंसाफ की मांग भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग अंकिता के इंसाफ के लिए मांग कर रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अंकिता कौन थी और आखिर क्यों शाहरुख ने अंकिता को जलाया...

12वीं में पढ़ती थी अंकिता 

अंकिता झारखंड के दुमका गांव की रहने वाली थी। वह सिर्फ 17 साल की थी और 12वीं कक्षा की छात्रा थी। अपना घर खर्च चलाने के लिए वह ट्यूशन भी पढ़ाती थी। अंकिता हर महीने 1000 रुपया कमाती थी। वह बड़ी होकर एक पुलिस ऑफिसर बनना चाहती थी। उसके पिता की आमदनी रोजाना की सिर्फ 200 रुपये थी। अंकिता की मां की कैंसर के कारण मौत हो चुकी थी। मां के कैंसर के कारण परिवार को सारी जमीनें और संपत्ति भी बेचनी पड़ी थी। 

छोटे भाई का भी चलाती है खर्च 

अंकिता का एक छोटा भाई भी है। वह सिर्फ 6वीं कक्षा में पढ़ता है। अंकिता अपने पिता और भाई के साथ 2 कमरों के मकान में रहती थी। वह ट्यूशन के जरिए अपना और भाई का खर्च चलाती थी। 

खिड़की से डाला पेट्रोल

दुमका के जरुवाडीह मुहल्ले में शाहरुख हुसैन नाम के एक युवक ने अंकिता पर खिड़की से पेट्रोल डालकर आग लगा दी। इसके बाद अंकिता को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भी भर्ती करवाया गया परंतु इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। 

प्यार न स्वीकार करने के कारण डाला पेट्रोल 

गौरतलब है कि शाहरुख की अंकिता से कुछ महीनों पहले ही पहचान हुई थी। शाहरुख ने अंकिता को प्रपोज किया था, लेकिन अंकिता ने उसे नजरअंदाज कर दिया जिसके बाद युवक ने उसे उसकी बेरुखी का अंजाम भुगतने की धमकी भी दी थी। 

घर वाले कर रहे हैं इंसाफ की मांग 

इस घटना को अंकिता की दादी विमला देवी ने देखा था। उन्होंने बताया कि - 'नशे में डूबे शाहरुख ने उनके घर की खिड़की तोड़ कर अंकिता पर पेट्रोल फैंका और आग लगा दी।' दादी ने यह भी बताया कि उसकी मां की मौत डेढ़ साल पहले कैंसर के कारण हो गई थी। दादा-दादी, अंकिता के पिता, बड़ी बहन और छोटा भाई ही घर में रहते थे। अंकिता के दादा- दादी भी पुलिस से बच्ची के इंसाफ की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि हमारी पोती तकलीफ से मरी है इसलिए आरोपी को जल्द ही फांसी की सजा मिलनी चाहिए। 

लोगों में फैला आक्रोश 

अंकिता की मौत के बाद लोगों में बहुत ही आक्रोश फैल गया है। लोग आरोपी शाहरुख हुसैन के खिलाफ कार्रवाही की मांग कर रहे हैं। लोग अपनी मांग मनवाने के लिए सड़कों पर भी आ गए हैं। अंकिता की दादी ने कहा कि - 'मेरी पोती के साथ न्याय करने का एकमात्र सिर्फ यही तरीका है कि अगर मैं आरोपी शाहरुख हुसैन को फांसी पर लटका हुआ देखूंगी।' 

Content Writer

palak