लुधियाना: बेकार प्लास्टिक की बोतलों से 15 बच्चों ने मिलकर बनाया वर्टिकल गार्डन

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 03:07 PM (IST)

देश में बढ़ता प्रदूषण अब जानलेवा बनता जा रहा है बतां दें कि साल 2019 में देश में लगभग 17 लाख लोगों को प्रदूषण के चलते अपनी जान गवांनी पड़ी है।  वहीं अर्थव्यवस्था को लगभग 2.6 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। सर्दियां आते ही हवा में बढ़ता प्रदूषण (increasing pollution) लोगों की मुश्किलें बढ़ा देता है। वहीं इस बीच हमारे देश के बच्चों ने ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए एक अनूठे पहल की शुरूआत की है। दरअसल, पंजाब के लुधियाना में 15 बच्चों के एक समूह ने प्रदूषण को कम करने के लिए  बेकार प्लास्टिक की बोतलों से एक वर्टिकल गार्डन बनाया है जिसकी पूरे शहर में प्रशंसा हो रही है।

500 बोतलों का इस्तेमाल कर शहर में बच्चों ने बनाया वर्टिकल गार्डन
15 बच्चों में शामिल छात्रा माधवी ने बताया कि  यह एक सामान्य बगीचे की तुलना में अधिक प्रभावी है। यहां हमने इस गार्डन को बनाने के लिए 500 बोतलों का इस्तेमाल किया था। अन्यथा, ये बोतलें लैंडफिल में डंप हो जाती, जिससे पर्यावरण में प्रदूषण होता है। हमारा उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग को रोकना है। यह वर्टिकल गार्डन हरियाली और जीवों को जोड़ देगा। 

बच्चों के अनुसार, शहरी हरियाली के लिए एक वर्टिकल गार्डन एक लागत प्रभावी और अंतरिक्ष-कुशल समाधान है। वर्टिकल गार्डन पर्यावरण को भी बचाते हैं क्योंकि वे प्लास्टिक कचरे और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं।

वहीं एक पांचवीं कक्षा के छात्र सुनीस्थ ने कहा कि बगीचे की दीवार घर के अंदर ठंडी रहती है। पौधे आसपास के वातावरण में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाएंगे। 

पिछले साल आयकर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त रोहित मेहरा ने 70 टन कचरे का इस्तेमाल किया था। 

 70 टन से ज्यादा प्लास्टिक की बोतलों से 500 से अधिक वर्टिकल गार्डन बनाए
वहीं आयकर विभाग में एडिशनल कमिशनर के तौर पर तैनात रोहित मेहरा ने पिछले साल लुधियाना में वर्टिकल गार्डन बनाने के लिए  70 टन से ज्यादा प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल कर वर्टिकल गार्डन बनाया था। उनका कहना है कि इन बोतलों के जरिए शहर में 500 से अधिक वर्टिकल गार्डन बनाए गए है। 

वायु प्रदूषण के कारण स्कूल में छुट्टी होने पर सूझा ये आइडिया
इस आइडिया के बारे में उन्होंने बताया कि जब चार साल पहले, मेरे बच्चे ने मुझे बताया कि स्कूल ने वायु प्रदूषण के कारण छुट्टी  कर दी गई तब मुझे लगा कि बच्चों को स्वच्छ हवा देने के लिए हमे कुछ करना चाहिए। इसके बाद मेरे  दिमाग में  वर्टिकल गार्डन का ख्याल आया। 

क्या है वर्टिकल गार्डन? 
जो घर छोटे हैं और उनमें बगीचे का स्पेस नहीं है, वहां आप ये वर्टिकल गार्डन लगाकर घर में हरियाली की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने घर की खाली दिवारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वर्टिकल गार्डन देखने में बेहद खूबसूरत लगता है साथ ही यह पूरे घर को तरोताजा रखता हैं। वहीं बता दें कि  वर्टिकल गार्डन किसी भी जगह, किसी भी बजट में बनाया जा सकता है और इसके लिए अलग से कोई स्किल भी नहीं सीखनी है।

Content Writer

Anu Malhotra