बिना साइड-इफैक्ट ग्लोइंग स्किन देगी किचन की ये 12 चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 11:00 AM (IST)

हर लड़की की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह महंगे से महंगा प्रोडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट भी ट्राई करती हैं। मगर मंहगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट भी स्किन को वो खूबसूरती नहीं दे सकते जो आपकी किचन में छिपी ये 12 चीजें दे सकती हैं। जी हां, किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बेजान-रूखी त्वचा को बेदाग व ग्लोइंग बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं किन चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती को और भी निखार सकती हैं।

 

टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण टमाटर का इस्तेमाल ब्लीच क्रीम की तरह काम करता है। इसका पेस्ट बनाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

मलाई

मलाई और हल्की को मिलाकर 5-10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से इसे साफ कर लें। इससे आपको निखरी और बेदाग त्वचा मिलेगी।

गाजर

गाजर को बारीक टुकड़ों में काटकर या कद्दूकस करके पानी में उबालें। फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट पानी से इसे साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से मुहांसे, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और फिर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।

आलू

डार्क सर्कल्स या ब्राउन स्पोर्ट्स से छुटकारा पाने से आलू के छिलके को उस हिस्से पर लगाएं। आलू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच है, जिससे स्किन प्रॉब्लम दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है।

बेसन

बेसन, हल्दी व दही मिलाकर गर्दन और शरीर पर मसाज करें और फिर इसे सूखने दें। 14-20 मिनट बाद जाकर स्नान कर लें। रोजाना ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

शहद और नींबू

एक टीस्पून शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां दूर हो जाएगी।

दूध और गुलाबजल

त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए नींबू के रस में दूध और गुलाबजल मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं।

दही

2 टेबलस्पून दही, 2 अंडे, 1 नींबू का रस और 5 बूंद शहद को मिक्स करके पैक बना लें। अब इसे स्कैलप पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इससे हेयर प्रॉब्लम दूर होगी और बाल सिल्की बनेंगे।

पका हुआ पपीता

पके हुए पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।

चीनी

चीनी की थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा के डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

प्याज का रस

चीनी की थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा के डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

Content Writer

Anjali Rajput