12-15 साल के बच्चों को भी लगेगी Pfizer Vaccine, ब्रिटेन में मिली मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 04:45 PM (IST)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों और महिलाओं पर देखने को मिल रहा है इसलिए वैक्सीन का ट्रायल बच्चों पर भी शुरू कर दिया गया। इसी बीच फाइजर वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, अब फाइजर की वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों को भी दी जाएगी,. जिसके लिए ब्रिटेन में मंजूरी दे दी गई है।

12-15 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

बता दें कि 12-15 साल के बच्चों को Pfizer/BioNTech वैक्सीन लगाने के लिए यूरोपियन यूनियन की ड्रग नियामक संस्‍था की ओर से भी मंजूरी मिल गई थी। इसके बाद अब ब्रिटेन की नियामक संस्‍था ने भी इजाजत दे दी है। इसी के साथ फाइजर बच्‍चों को दी जाने वाली पहली वैक्‍सीन बन गई है।

बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित वैक्सीन

इसे लेकर रेगुलेटरी एजेंसी के प्रमुख का कहना है कि 12 से 15 साल के बच्‍चों के क्‍लीनिकल ट्रायल के डेटा की समीक्षा हमने पूरी सावधानी की, जिसे सुरक्षित के साथ इस वर्ग पर प्रभावी पाया गया। इसके अलावा इसका बच्चों को कोई जोखिम भी नहीं है।

बच्चों के लिए 100% कारगार वैक्सीन

फाइजर वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि उनका टीका इस वर्ग गपर 100% कारगर है। अमेरिका में 2,260 किशोरों पर फेज-3 ट्रायल किए गए, जिसमें वैक्सीन का एंटीबॉडी रिस्पॉन्स अच्छा मिला।

बच्चों पर Covaxin का ट्रायल भी शुरू

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का बच्चों पर असर देखते हुए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का क्लिनिकल परीक्षण भी उनपर शुरू किया जा चुका है। ट्रायल में 2 से 18 साल के कम से कम 100 बच्चों को शामिल किया गया है।

Content Writer

Anjali Rajput