11 साल की भारतीय-अमेरिकी नताशा ने किया कमाल, बनी दुनिया की सबसे होनहार स्टूडेंट

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 10:58 AM (IST)

भारतीय-अमेरिकी 11 वर्षीय नताशा पेरी को दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक घोषित किया गया है। यह निर्णय स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट (सैट) और अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग (एसीटी) पर आधारित था, जिन्हें संयुक्त राज्य में कॉलेज में प्रवेश के लिए परीक्षा के रूप में लिया जाता है।

दुनिया की सबसे होनहार स्टूडेंट

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्कूली उम्र के युवाओं के लिए एक प्रतिभाशाली शिक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। नताशा पेरी न्यू जर्सी के थेल्मा एल सैंडमीयर एलीमेंट्री स्कूल में पढ़ रही हैं। उन्हें जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (CTY) के हिस्से के रूप में SAT, ACT, या इसी तरह के अन्य आकलनों पर उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मान्यता मिली।

उपन्यास पढ़ना मदद कर सकता है

डूडलिंग और जेआरआर टॉल्किन के उपन्यासों को पढ़ने का आनंद लेने वाले पेरी को जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई "हाई ऑनर्स अवार्ड्स" के लिए चुना गया था। वह योग्यता प्राप्त करने वाले प्रतिभा खोज प्रतिभागियों में से लगभग 20% में से एक थी।

एडवांस छात्रों में शुमार हुईं नताशा पेरी

इस परीक्षा में 84 देशों में 19,000 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसका रिजल्ट ग्रेड-स्तर पर घोषित किया गया है। पेरी ने स्प्रिंग 2021 में जॉन्स हॉपकिन्स प्रतिभा खोज परीक्षा दी, जब वह ग्रेड 5 में थी। मौखिक और मात्रात्मक वर्गों में उसके परिणाम उन्नत ग्रेड 8 प्रदर्शन के 90 वें प्रतिशत के साथ थे। पेरी ने आईएएनएस से कहा, "डूडलिंग और जे आर आर टॉल्किन के उपन्यासों को पढ़ना उनके लिए काम कर गया। यह मुझे और अधिक करने के लिए प्रेरित करता है।"

Content Writer

Anjali Rajput