5 साल में स्पेनिश फ्लू और अब कोरोना को दी 106 साल की बुजुर्ग महिला ने मात

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 10:37 AM (IST)

एक कहावत बहुत प्रचलित है, ' जाको राखे साइंया मार सके न कोई' यानि जिसकी रक्षा करने वाला उपर वाला होता है उसे कभी कुछ नही होता। हम सब जानते है कि इस समय पूरी दुनिया ही कोरोना की मार झेल रही है ऐसे में स्पेन में तो कोरोना जैसे मानो कहर बन कर टूटा हो। वहीं इस बीच एक ऐसी खबर आई जो लोगों का मनोबल तो बढ़ाएगी ही साथ ही उन्हें ये सीख भी देगी कि अगर बचाना वाला वो रब है तो आपको कुछ नही हो सकता। आपको बता दें कि स्पेन में 106 साल की बुजुर्ग महिला ने कोरोना को मात दी। वहीं इसी बुजुर्ग महिला ने अपनी जिंदगी में पहले भी ऐसी ही हिम्मत से एक और महामारी को हराया था।

जब ये बुजुर्ग महिला 5 साल की थी तो उन्होंने स्पेनिश फ्लू को भी मात दी थी। देखा जाए तो स्पेनिश फ्लू ने एक समय पर पूरी दुनिया को ही हिला कर रख दिया था। दुनिया में हर तरफ मौतों का कहर मच गया। स्पेनिश फ्लू ने तो कुछ ही सालों में दुनिया की एक तिहाई आबादी को खत्म कर दिया था।

इस बुजुर्ग महिला का नाम एना डेल वैले है जिन्होंने 1918 को स्पेनिश फ्लू को मात दी थी वहीं अब उन्होंने कोरोना को मात दी है और पूरी तरह स्वस्थ होकर घर वापिस लौट गई है। वह कोरोना से गंभीर हालत में बिमार हो गई थी जिन्हे डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में रखा गया था।

Content Writer

Anjali Rajput