10 साल की बच्ची की ड्रीम वेडिंग, मरने से 12 दिन पहले दुल्हन बनकर पूरी की अपनी आखिरी इच्छा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2023 - 10:41 AM (IST)

कहते हैं इंसान की इच्छाएं कभी खत्म नही होंती। जिस इंसान को पता चल जाए कि वह कुछ ही दिन तक मरने वाला है तो वह सोचता है कि उसे थोड़ा और समय मिल जाए वो अपनी सभी इच्छाओं को पूरी कर ले। हालांकि हर किसी की इच्छा पूरी हो ऐसा नहीं होता, लेकिन एक 10 साल की बच्ची ने मरने से पहले अपना बहुत बड़ा सपना पूरा कर लिया।

हम बात कर रहे हैं अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में रहने वाली 10 साल की एमा एडवर्ड्स की जो अब इस दुनिया में नहीं है। भगवान ने एडवर्ड्स को जिंदगी बहुत छोटी  दी, लेकिन उसके सपने बहुत बड़े थे। ल्यूकेमिया से पीड़ित इस बच्ची का  दुल्हन बनने का बहुत शौक था, ऐसे में उसने मरने से पहले शादी करने की इच्छा जताई जिसे उसके मां- बाप और बॉयफ्रेंड डेनियल मार्शल क्रिस्टोफर ने पूरा किया। 


दरअसल एडवर्ड्स 2022 में लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया से पीड़ित थी, उसके माता पित को उम्मीद थी कि बाकी बच्चों की तरह उनकी बेटी भी इस बीमारी के खिलाफ जंग जीत लेगी लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था । डॉक्टर्स ने कह दिया कि एमा के पास बस चंद दिनों की ही सांसें बची हैं, ऐसे में उसके मां- बाप ने अपनी बेटी की इच्छा पूरी करने के लिए उसकी शादी करवाने का फैसला लिया।


एमा की मां एलिना ने कहा- हमने ठान लिया कि हम अपनी बच्ची को जिंदगी भले ही नहीं दे सकते, लेकिन उसकी दुल्हन बनने की ख्वाहिश जरूर पूरी कर सकते हैं। एमा की क्लास में उसका सबसे अच्छा दोस्त था डेनियल मार्शल क्रिस्टोफर विलियम्स। दोनों बच्चों की  फैमिली ने  नकली शादी का फैसला किया। एक गार्डन में वेडिंग फंक्शन अरेंज किया गया। 100 से ज्यादा मेहमानों को न्योता दिया गया।


इस यादगार शादी के लिए कई लोगों ने डोनेट भी किया। इस दौरान एमा काे दुल्हन की तरह सजाया गया, वह अपनी इच्छा पूरी होने पर काफी खुश लग रही थी। मगर इस शादी के महज 12 दिन बाद ही एमा ने दुनिया को अलविदा कह दिया। एलिना कहती हैं- हर बच्चा डिज्नीलैंड जाना चाहता है, वहां मस्ती करना चाहता है, लेकिन मेरी बेटी एमा दुल्हन और पत्नी बनना चाहती थी। हमने उसकी ख्वाहिश पूरी कर दी।

Content Writer

vasudha